सबसे मजबूत गौ-संरक्षण व गौ संवर्धन कानून हरियाणा में लागू : श्रवण कुमार गर्ग

गुरुग्राम : गौ-सेवा आयोग चेयरमैन श्रवण कुमार गर्ग ने कहा कि गाय का मान ही राम का मान है उक्त विचार उन्होंने श्री राधा कृष्ण गौशाला बसई सेक्टर 9 में हवन यज्ञ उपरांत गौ भक्तों को कहीं। इस अवसर पर उन्होंने गो पालको को सर्दी से बचने के लिए गर्म कंबल वितरित किए। उन्होंने गाय के गोबर से तैयार दीपक बनाने की प्रक्रिया भी जानी। गोमूत्र बनाने की मशीन को भी बारीकी से देखा और तैयार करने की विधि को जाना। उन्होंने कहा कि गौशाला रमणीक स्थल है यहां पर नकारात्मक सोच खत्म होती है और गौ माता के चरणों में अच्छी सोच चालू होती हैं। उन्होंने एकदिवसीय गुड़गांव दौरे के दौरान गौशाला में हो रहे विकास कार्यों को भी देखा। गुड़गांव की गौशालाओं में गौ माताओं की सेवा से संतुष्ट नजर आए। चेयरमैन श्रवण कुमार गर्ग ने कहा कि मवेशी तस्करी और गौकशी मामलों में शामिल लोगों पर नकेल कसने के उद्देश्य जिला स्तर पर 11 सदस्यीय स्पेशल काऊ टास्क फोर्स गठित करने के निर्देश भी जिला प्रशासन को दिए। इस फोर्स में सरकारी और गैर सरकारी सदस्य शामिल होंगे। ग्यारह सदस्यीय स्पेशल काऊ टास्क फोर्स में पुलिस ,पशुपालन, शहरी स्थानीय निकाय विभाग के अधिकारी, हरियाणा गौ सेवा आयोग सदस्य, गौ रक्षक समितियों और गौ सेवकों के पांच सदस्य शामिल होंगे।
चेयरमैन श्रवण कुमार गर्ग ने कहा कि बेसहारा गोवंश को शीघ्र ही सुरक्षित आश्रय स्थलों तक पहुंचाना एवं नई व पुरानी गौशालाओं के विस्तार तथा निर्माण समेत गोवंश से संबंधित अनेक विषयों पर गौशाला संचालकों से चर्चा की गई। प्रदेश की गौशालाओं को आत्मनिर्भर और स्वावलंबी बनाने की दिशा में अनेक कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में अब को गौशालाओं में गाय के गोबर व मूत्र से उत्पाद बनाने में गौशालाओं के सही संचालन आदि बारे में संचालकों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।
चेयरमैन श्रवण कुमार गर्ग ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश सरकार जब से बनी है। तब से लेकर आज तक गाय के संवर्धन व इसके संरक्षण की दिशा में भी गंभीरता से कार्य कर रही है । देश का सबसे मजबूत गौ संरक्षण व गौ संवर्धन कानून हरियाणा में लागू किया गया। इस कानून के बनने से गौ तस्करी पर रोक लगी है। इसी प्रकार को संवर्धन के लिए गौशालाओं में नस्ल सुधार, पंचगव्य उत्पादन जैविक खेती प्रशिक्षण सहित अनेक कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में और अधिक सुदृढ़ता के उद्देश्य गौशालाओं के आधुनिक संचालन व गोबर एवं मूत्र उत्पाद बनाने बारे में प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। इसके लिए प्रदेश की 50 गौशालाओं को चिन्हित किया गया है। उन्होंने कहा कि गाय के मूत्र से अनेक दवाइयां बनती है। रोजाना गोमूत्र बराबर मात्रा में पानी के साथ लेने से पेट संबंधी बीमारियां दूर होती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 650 गौशालाएं चल रही है।
गौ सेवा आयोग के सदस्य पूर्णमल यादव ने कहा कि गुडगांव की गौशालाओं को आधुनिक बनाने के लिए हम हर संभव प्रयास कर रहे हैं। इसके लिए समय-समय पर अपनी टीम को विशेष प्रशिक्षण दे रहे हैं । जिसमें शहर के बुद्धिजीवियों से भी प्रशिक्षण ले रहे हैं।
श्री राधा कृष्ण गौशाला संचालिका साध्वी सविता कटारिया ने कहा कि गौ सेवा आयोग चेयरमैन श्रवण कुमार गर्ग के आदेश अनुसार सभी गौशालाओं को मजबूत बनाने का कार्य कर रहे हैं। इसके लिए हमारी टीम व्यापक स्तर पर कार्य कर रही है और आगे भी कार्य करते रहेंगे। इस अवसर पर गौ सेवा आयोग के वरिष्ठ सदस्य पूरणमल यादव, श्री राधा कृष्ण गौशाला संचालिका साध्वी सविता, चैयरमेन इंद्रपाल सल्ले, प्रवक्ता अजय शर्मा , सुबे सिंह यादव, ठाकुर राजकुमार ,पीपी मेहता, सिवाई सिंह, ओपी शर्मा, प्रदीप शुक्ला, अनिल शर्मा, महेश पंडित, सुरेश शर्मा, रिटायर थानेदार किशनलाल, आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *