लोगों को फिर भायी साईकिल की सवारी, मांग बढ़ने से करना पड़ रहा इंतज़ार

गुरुग्राम : कोरोना काल ने जीवन शैली में बड़ा बदलाव किया है जिसके चलते लोग फिटनेस के प्रति सचेत हो गए हैं। लोग अब चार पहिया गाड़ी की जगह साइकिल की सवारी करने के इच्छुक हैं। इस कारण शहर में साइकिल की मांग इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि खरीद पर इंतजार करना पड़ा रहा है। सदर बाजार स्थित साइकिलों की सभी दुकानों पर महीने भर से ज्यादा की वेटिंग है। दिन भर में 100 से ज्यादा लोग साइकिल खरीदने पहुंच रहे हैं।
साइकिल विक्रेताओं का कहना है कि व्यापार में 50 फीसदी तक का उछाल है। हालांकि पीछे से माल नहीं आने की वजह से सभी की मांग को पूरा करना संभव नहीं हो पा रहा है। ग्राहक स्पोर्ट्स, फिटनेस, एडवेंचर, टूरिंग, रोड फैंसी और गियर साइकिल की मांग ज्यादा कर रहे हैं। इन साइकिलों की मांग पूरी नहीं हो रही है। साइकिलों की एक-एक माह की वेटिंग चल रही है। बाजार में 3 हजार से लेकर 50 हजार तक की साइकिल उपलब्ध हैं। दरअसल लॉकडाउन के दौरान सार्वजनिक वाहनों के बंद होने पर साइकिल की मांग अचानक बढ़ी थी। इसके बाद त्योहारों के नजदीक आते ही फिर से साइकिल की मांग में उछाल आया है। लोग कोरोना काल में जिम से दूरी बनाना ही पसंद कर रहे हैं। ऐसे में फिटनेस को देखते हुए साइकिल एक बेहतर विकल्प है। पर्यावरण और आर्थिक स्थिति को देखते हुए साइकिल की सवारी करने में रुचि दिखा रहे हैं।
साइकिलिंग से एक घंटे में 850 कैलरी तक बर्न की जा सकती है। मध्यम रफ्तार पर साइकिल चलाने से 550 तक कैलरी बर्न हो सकती है। राधे श्याम साइकिल शोरूम के संचालक बताते है हर रोज साइकिल की मांग बढ़ रही है। महीने पहले तक की बुकिंग हैं। अधिकतर लोग स्पोर्ट्स और एडवेंचर साइकिल की मांग कर रहे हैं। साइकिल के क्षेत्र में ग्राहक कई पसंद सामने रख रहे हैं। दिन भर में 20 से ज्यादा ग्राहक पहुंच रहे हैं। आर्थिक मंदी और प्रदूषण से बचाव के लिए निजी सवारी के तौर पर साइकिल एक बेहतर विकल्प बन रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *