हरियाणा की जेलों में खुलेंगी गोशालाएं, कैदी करेंगे सेवा

चंडीगढ : हरियाणा की जेलों में खाली पड़ी जमीनों के बेहतरीन इस्तेमाल की कार्ययोजना लगभग तैयार कर ली गई है। इन जमीनों पर न केवल प्राकृतिक खेती होगी, बल्कि खाली जमीनों पर गोशालाएं भी खोली जाएंगी। जेलों में बंद कैदी इन गोशालाओं में गायों की सेवा करेंगे। इससे न केवल कैदी व्यस्त रहेंगे, बल्कि सड़कों पर बेसहारा घूमने वाले गोवंश को भी ठिकाना मिलेगा। इन गायों की जेलों में ठीक से देखभाल होगी तथा दुधारू गायों के दूध को जेल में इस्तेमाल करने के साथ ही बाहर भी बेचा जा सकेगा।
हरियाणा में 19 जेल हैं। इन जेलों के पास काफी जमीन बरसों से खाली पड़ी है। खाली जमीनों पर अभी तक फसल बोई जाती है। पिछले दिनों जेल मंत्री रणजीत चौटाला ने जेलों का दौरा किया तो उनके पास कई तरह के सुझाव आए। रणजीत चौटाला गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत से भी मिले।
उन्होंने गुरुकुल कुरुक्षेत्र में उनका प्राकृतिक खेती का पूरा सिस्टम देखा तथा इसे अपने यहां लागू करने की दिशा में काम करना आरंभ किया। छात्र नेता रहे भिवानी महापंचायत के संयोजक संपूर्ण सिंह ने भी रणजीत चौटाला को आधा दर्जन सुझाव दिए, जिसके बाद मंत्री ने अधिकारियों से मंत्रणा कर उन्हें सिरे चढ़ाने की दिशा में प्रयास तेज कर दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *