फरीदाबाद की रेडीमेड गारमेंट फैक्टरी में भीषण आग

फरीदाबाद: डीएलएफ औद्योगिक इलाके में एनएचपीसी मेट्रो स्टेशन के पास स्थित रेडीमेड गारमेंट फैक्टरी में आग लग गई। इससे दो मंजिल पूरी तरह से जल गई। आग इतनी भयानक थी कि उसकी तपिश से इमारत के पिलर भी टेढ़े हो गए। छतों से भी कई जगह प्लास्टर टूटकर नीचे गिरने लगा। आग लगने का कारण कंपनी प्रबंधन बिजली के तारों में शॉर्ट सर्किट होना बता रहा है लेकिन दूसरी मंजिल पर कैंटीन बनाने के लिए वेल्डिंग का काम भी चल रहा था। दमकल विभाग के अधिकारियों का कहना है कि वेल्डिंग की चिंगारी से भी आग लग सकती है। मामले की जांच की जा रही है। इसमें काफी सामान जल गया।
एनएचपीसी चौक स्थित औद्योगिक इलाके के प्लॉट नंबर आठ स्थित पैनोरमा रेडीमेड गारमेंट्स में एक हजार कर्मचारी काम करते हैं। इस कंपनी में बने कपड़े इंडोनेशिया, मलयेशिया समेत कई एशियाई देशों में जाते हैं। मंगलवार को कंपनी में काम चल रहा था। फैक्टरी की छत पर कैंटीन के निर्माण का काम किया जा रहा था। दोपहर करीब साढ़े बारह बजे दूसरी मंजिल से धुआं निकलना शुरू हुआ। कर्मचारियों को लगा कि छत पर वेल्डिंग का काम होने के कारण धुआं हो गया होगा। देखते ही देखते आग बढ़ती चली गई। इसके बाद सभी कर्मचारी बाहर की तरफ भागने लगे, जिससे भगदड़ मच गई। कुछ ही मिनटों में आग तीसरी मंजिल तक जा पहुंची। इससे वहां भी भगदड़ मच गयी।
अग्निशमन अधिकारी राजेंद्र दहिया ने बताया कि दोपहर करीब 12.30 बजे आग लगने की सूचना मिली थी। फायर अफसर रामसिंह खटाना, सुनील कौशिक और चार स्टेशनों की टीम सात गाड़ियों के साथ मौके पर पहुंच गई थी। दहिया ने बताया कि पलवल और गुरुग्राम से दो-दो गाड़ियां, एनसीपीटीएल, एस्कार्ट्स और यामाहा कंपनी से भी एक-एक गाड़ी बुलाई गई। कुल 14 गाड़ियां लगातार शाम छह बजे तक आग बुझाने में जुटी रहीं।
उन्होंने बताया कि कंपनी तीन मंजिला बनी हुई है। प्राथमिक जांच में आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है। आग में इमारत में रखा काफी सामान जलकर राख हो गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *