छायंसा मेडिकल कॉलेज का नामकरण : अटल बिहारी वाजपेयी (एबीवी) राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय

फरीदाबाद। छायंसा स्थित मेडिकल कॉलेज का नामकरण हरियाणा सरकार ने बुधवार को कर दिया है। इस कॉलेज का नामकरण पूर्व प्रधानमंत्री के नाम पर अटल बिहारी वाजपेयी (एबीवी) राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय किया गया है। इसकी अधिसूचना हरियाणा राज्य चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग ने जारी कर दी है। अब उम्मीद है कि अगले सत्र से जिले में एक और मेडिकल कॉलेज शुरू हो जाएगा।
राज्य सरकार ने छांयसा के गोल्ड फील्ड इंस्टीटयूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च सेंटर को अधिग्रहित करके स्वयं चलाने का निश्चय किया है। करीब 27.175 एकड़ जमीन पर बने इस कॉलेज को वित्तीय विवाद के कारण बैंकों वर्ष 2018 में सील कर दिया था। इस कारण उस समय कॉलेज के छात्रों का भविष्य अंधकारमय हो गया था। राज्य सरकार को इसमें हस्तक्षेप करना पड़ा था और छात्रों को रोहतक पीजीआई, खानपुरा, मेवात, अग्रोहा और करनाल मेडिकल कॉलेज में शिफ्ट किया गया। तभी सरकार ने इस कॉलेज अधिग्रहण करने फैसला किया और सभी प्रक्रिया पूरी करने के बाद सरकार ने इस कॉलेज का नामकरण किया है। राज्य सरकार अब इस कॉलेज के नवीनीकरण और सौंदर्यीकरण का काम करेगी।
एबीवी मेडिकल कॉलेज प्रशासन अब जल्द ही राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग में करीब 100 सीटों के लिए आवेदन करेगा। ताकि अगले सत्र में छात्रों के दाखिले हो सके और कॉलेज को विधिवत शुरू किया जा सके। राज्य सरकार जल्द ही इस संबंध में अपनी योजना जारी करेगी। इससे पहले जिले में ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज में 150 सीट हैं। इससे प्रदेश व जिले के छात्रों को भी सुविधा होगी। इस प्रकार करीब ढाई सौ नए छात्र प्रतिवर्ष जिले में मेडिकल की पढ़ाई करने पहुंचेंगे।
पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वापजेयी के नाम पर जिले मे यह बड़ा संस्थान होगा। इससे पहले अटल के नाम पर उनके समर्थकों ने नंगला एंक्लेव इलाके में एक चौक का नाम अटल चौक और एक पार्क का अटल पार्क रखा है। इनके अलावा सरकार ने जिले चल रहे करीब 56 जनसुविधा केंद्रों का नामकरण अटल जनसुविधा केंद्र कर दिया है। अटल जी के नाम पर अटल बिहारी वाजपेयी राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय जिले में बड़ा संस्थान हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *