गोलमाल: आखिर क्यों मुफ्त में दे दी 30 लाख रुपये की जमीन !

गुरुग्राम : हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) ने 30 लाख रुपये की जमीन मुफ्त में आवंटित कर दी। अब एचएसवीपी अधिकारी जमीन का पैसा वसूलने के लिए भूखंड मालिक के चक्कर लगा रहे है। भूखंड मालिक पुराने दर से पैसा देने को राजी है, जबकि एचएसवीपी अपने सेक्टर सर्कल रेट से पैसा लेना चाह रहा है। इसको लेकर एचएसवीपी अधिकारियों की परेशानी बढ़ गई है।
सेक्टर-22 की दो एकड़ जमीन को एचएसवीपी ने दस साल पहले चौमा गांव निवासी को अलॉट कर दिया। रिलीज के दौरान अधिकारियों और पटवारियों ने बिना जांच पड़ताल के दो एकड़ के अलावा 500 वर्ग गज जमीन अतिरिक्त आवंटित कर दी गई। एचएसवीपी जब सेक्टरों की खाली भूखंडों का सर्वे कराया तो उसमें अधिक जमीन देने के मामला सामने आया। जब तक एचएसवीपी को जानकारी होती है तब कि भूखंड मालिका जमीन का प्रयोग करने लगा था। इसको लेकर सर्वे ब्रांच की तरफ से नोटिस देकर जमीन का वापस करने को कहा गया, लेकिन भूखंड मालिक जमीन को देने का राजी नहीं है।
जमीन मालिक की तरफ से कहा गया कि 25 हजार रुपये वर्ग फीट के हिसाब से भुगतान को करने को वह राजी है, लेकिन एचएसवीपी अपने सर्कल रेट से पैसा लेना चाह रहा है। उच्चधिकारियों ने लेखा विभाग से इस मामले की रिपोर्ट मांगी कि कितने रुपये जमीन मालिक पर एचएसवीपी का बनता है। लेखा अधिकारियों के अनुसार 60 हजार रुपये की दर से करीब 30 लाख रुपये जमीन का एचएसवीपी का बना है। इसकी रिपोर्ट तैयार कर उच्चधिकारियों को भेजा दिया।
एचएसवीपी प्रशासक जितेंद्र यादव ने कहा कि दस साल पहले जमीन को रिलीज किया गया था। उस दौरान किसी ने ध्यान नहीं दिया और पैमाइश तक नहीं कराई गई। इससे जमीन अधिक रिलीज कर दिया गया। जितनी जमीन रिलीज हुई है कि उसका पैसा लिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *