डीयू में पाठ्यक्रमों में दाखिला के लिए 18 नवंबर से शुरू होगी प्रक्रिया

-डीयू पीजी पाठ्यक्रमों के छात्रों के लिए 1 दिसंबर से सत्र शुरू करेगा
नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने स्नातकोत्तर (पीजी) पाठ्यक्रमों में दाखिला के लिए शुक्रवार को संशोधित कार्यक्रम जारी किया है। इसके तहत मेरिट और प्रवेश परीक्षा आधारित पाठ्यक्रमों में दाखिला के लिए अब 18 नवंबर से प्रक्रिया शुरू होगी। पूर्व जारी कार्यक्रम के तहत यह दाखिला प्रक्रिया 28 अक्तूबर से शुरू होनी थी।
डीयू प्रशासन की तरफ से जारी संशोधित कार्यक्रम के मुताबिक पीजी पाठ्यक्रमों में दाखिला के लिए कुल तीन सूची जारी होंगी। पहली सूची के आधार पर 18 नवंबर सुबह 10 बजे से 20 नवंबर शाम 5 बजे तक दाखिला आवेदन किया जा सकेगा। जबकि, फीस 23 नवंबर रात 11 बजकर 59 मिनट तक जमा कराई जा सकेगी। इसी तरह दूसरी मेरिट सूची के आधार पर 25 नवंबर सुबह 10 से 27 नवंबर शाम 5 बजे तक दाखिला आवेदन जमा किए जा सकेंगे। वहीं, 30 नवंबर रात 11 बजकर 59 मिनट तक फीस जमा कराई जा सकेगी। इसी तरह तीसरी मेरिट सूची के आधार पर 2 दिसंबर सुबह 10 से 4 दिसंबर शाम 5 बजे तक दाखिला आवेदन और 7 दिसंबर रात 11 बजकर 59 मिनट तक फीस जमा कराई जा सकेगी।
डीयू के एक अधिकारी के मुताबिक दाखिला कार्यक्रम में बदलाव स्नातक अंतिम वर्ष के छात्रों का परीक्षा परिणाम अभी तक जारी नहीं होने की वजह से किया गया है। अधिकारी ने बताया कि विश्वविद्यालय प्रशासन जल्द से जल्द परिणाम जारी करने का प्रयास कर रहा है। यह एक प्रमुख वजह है जिस कारण दाखिला कार्यक्रम संशोधित किया गया है।
डीयू पीजी पाठ्यक्रमों के छात्रों के लिए 1 दिसंबर से सत्र शुरू करेगा। हालांकि, स्नातक पाठ्यक्रमों के छात्रों के लिए 18 नंवबर से सत्र शुरू होने जा रहा है। डीयू प्रशासन के मुताबिक पीजी पाठ्यक्रमों में दाखिला के लिए कुल तीन सूची जारी होनी हैं। पहली दो सूची के आधार पर संपन्न हुई दाखिला प्रक्रिया के साथ ही सत्र शुरू कर दिया जाएगा। इसके बाद एक और दाखिला सूची जारी होगी। बीच में सत्र शुरू करने से छात्रों को पढ़ने के लिए अधिक समय मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *