नयी पहल : साइबर सिटी में अब एजुकेशन आन व्हील

-‘युनीक डिजीटल बस‘ तथा ‘हाॅटस्पाॅट व्हीकल‘ (मोबाइल वैन) के माध्यम से शिक्षा प्रदान
गुरुग्राम : गुरूग्राम जिला के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को सार्द, एचपी तथा मारेली नामक संस्थाएं संयुक्त रूप से ‘युनीक डिजीटल बस‘ तथा ‘हाॅटस्पाॅट व्हीकल‘ (मोबाइल वैन) के माध्यम से आधुनिक तकनीक से शिक्षा प्रदान करने मे योगदान दे रही हैं। इन दोनो किस्म की बसों में स्मार्ट क्लास रूम के उपकरण लगे हुए हैं जिन पर ई-कंटेंट प्रदर्शित करके बच्चों को उनके पाठ्यक्रम से संबंधित पाठ्य सामग्री पढ़ाई जा रही है।
इस बारे में जानकारी देते हुए उपायुक्त अमित खत्री ने बताया कि इस डिजीटल प्लैटफाॅर्म के माध्यम से साइबर सिटी गुरूग्राम के सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को शिक्षा आधुनिक तकनीक से दी जा रही है। युनीक डिजीटल बस में अत्याधुनिक उपकरण लगे हुए हैं जिसमें 26 कंप्यूटर के अलावा वाई-फाई की सुविधा, लैपटाॅप चार्जिंग, बायोमीट्रिक स्कैनिंग, जीपीएस सहित कैमरे लगे हुए हैं। इस बस से कक्षा 7वीं, 8वीं, 9वीं तथा 10वीं के विद्यार्थियों को गणित, विज्ञान, अंग्रेजी आदि के डिजीटल माध्यम से अध्यापन करवाया जा रहा है। उन्हें आधुनिक तकनीक से राष्ट्रीय शिक्षण अनुसंधान एंव प्रशिक्षण परिषद् (एनसीईआरटी) पुस्तकों की शिक्षण सामग्री डिजीटल तरीके से दिखाई जाती है, जिससे बच्चों को आॅडियो-विजुअल ई-कंटेंट देखने को मिलता है। इस तकनीक से बच्चों को उनकी पाठ्य सामग्री आसानी से समझ आती है और ज्यादा दिन तक याद रहती है।
इस बस में दो रिसोर्स पर्सन भी होते हैं जो बच्चों को जैसे-जैसे ई-कंटेंट डिस्प्ले होता है उसके बारे में साथ साथ समझाते रहते हैं। ऐसा करते समय कोई भी बच्चा रिसोर्स पर्सन से सवाल भी पूछ सकता है। उपायुक्त ने बताया कि यह सुविधा बच्चों को बिल्कुल निःशुल्क उपलब्ध करवाई जा रही है और उनसे इसके लिए कोई अतिरिक्त फीस आदि नही ली जाती। इस नई तकनीक से बच्चों को शिक्षा देने की शुरूआत छत्तरपुर के सरकारी स्कूल से की गई थी। वर्तमान में इस बस के माध्यम से 6 सरकारी विद्यालयों में अध्यापन करवाया जा रहा है और जल्द ही जिला के 17 स्कूलों को भी डिजीटल ई-लर्निंग से जोड़ने की योजना है। बच्चों को स्मार्ट लर्निंग के अलावा समाज का एक जिम्मेदार नागरिक बनाने के लिए भी बस में वीडियो दिखाई जा रही हैं।
जिला शिक्षा अधिकारी इंदु बोकन ने बताया कि डिजीटल बस के माध्यम से मानेसर व पटौदी क्षेत्र के सरकारी स्कूलों के बच्चों को चरणबद्ध तरीके से स्मार्ट लर्निंग से जोड़ा जा रहा है। उन्होंने बताया कि ये सभी कंप्यूटर टच स्क्रीन हैं। सर्वर 6टीबी, पावर बैकअप, हैडफोन, माइक आदि सुविधा सहित अन्य कई अत्याधुनिक उपकरण लगाए गए हैं।
सार्द संस्था के सीईओ सुधीर भट्टनागर ने बताया कि युनीक डिजीटल बस के अलावा जिला में संस्था द्वारा एक मोबाइल वैन भी चलाई जा रही है जिसमें 100 से अधिक लैपटाॅप लगे हुए हैं। इस मोबाइल वैन के माध्यम से चक्करपुर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय तथा आस-पास के क्षेत्रों के सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को स्मार्ट लर्निंग से जोड़ा जा रहा है। इस मोबाइल वैन का पावर बैकअप 11 घंटे से भी अधिक है। इस वैन के दो रूट मानेसर व पटौदी निर्धारित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि इस मोबाइल वैन के माध्यम से रोजाना 360 बच्चों को पढ़ाया जा रहा है। मोबाइल वैन रोजाना 3 स्कूल के 360 विद्यार्थियों को ई-लर्निंग करवाती है। सप्ताह में तीन बार एक स्कूल में विजिट किया जाता है और इस प्रकार एक सप्ताह में 700 विद्यार्थियों को इस वैन के जरिए ई-लर्निंग करवाई जाती है।
मुख्यमंत्री की सुशासन सहयोगी कनिका ने बताया कि आज के बदलते परिवेश में जरूरी है कि बच्चों को स्मार्ट लर्निंग से जोड़ा जाए। कोविड संक्रमण के दौर में स्मार्ट लर्निंग का महत्व और बढ़ गया है तथा बच्चे डिजीटल प्लैटफार्म से जुड़ते हुए शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि जिला में सरकारी विद्यालयों के विद्यार्थियों को डिजीटल प्लैटफार्म से जोड़ने के लिए विशेषज्ञों द्वारा वीडियो तैयार की गई हैं ताकि बच्चे आसानी से अपने विषय को समझ सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *