…जब ऑटिज्म अवेयरनेस को लेकर एकजुट हुए पूरे एनसीआर के स्टूडेंट्स

-वर्ल्ड मार्क के साथ मिलकर “प्योर हार्ट्स सपनों की उड़ान” कार्यक्रम, कई कलाकारों ने दी प्रस्तुति
गुरुग्राम : प्योर ह्यर्ट्स, बच्चो की संस्था द्वारा, ऑटिज्म अवेयरनेस को लेकर शहर के सेक्टर 65 स्थित वर्ल्ड मार्क में शनिवार शाम कार्यक्रम का आयोजन किया गया। “प्योर हार्ट्स सपनों की उड़ान” कार्यक्रम के तहत बच्चों जो ऑटिज्म स्पेक्ट्रम में है, उनके लिए यह कार्यक्रम आयोजित हुआ ताकि ऑटिज्म के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके। सपनों की उड़ान कार्यक्रम का यह सातवां संस्करण रहा। जिसमें संगीत, नृत्य और नाटक से भरी जादुई शाम में बच्चों ने कई रंगारंग प्रस्तुति दी। कई बड़े कलाकार भी इस कार्यक्रम में मौजूद रहे।
इस मौके पर इंटरनैशनल गोल्फर रणवीर सिंह सैनी “सपनों की उड़ान 2024” का हिस्सा बने। वह खुद ऑटिज्म का शिकार है, जब वह 2 साल के थे तब इसका मालूम चला था। लेकिन तब से लेकर अब तक उन्होंने राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई खिताब अपने नाम किए। 2015 में लॉस एंजेलिस में आयोजित स्पेशल ओलिंपिक वर्ल्ड गेम्स में गोल्फ में भारत के लिए पहला स्वर्ण जीत कर उन्होंने इतिहास रचा था। वही लिम्का बुक का रिकॉर्ड और भीम अवार्ड में भी मैं अपना नाम शामिल कर चुके हैं। देर रात तक कार्यक्रम आयोजित हुआ।
कार्यक्रम में बच्चों में दिल जीतने वाला प्रदर्शन दिखाया। मौजूदा लोगों ने तालियों से बच्चों का हौसले का अभिवादन किया। एक के बाद एक कई प्रस्तुतियां बच्चों ने यहां पर दी, जिसमें स्पेशल छात्रों की परफॉर्म में काफी शानदार रही। हर तरह के म्यूजिक और गीतों को इस कार्यक्रम का हिस्सा बनाया गया। बच्चों की प्रस्तुति देखने के लिए अभिभावकों के साथ-साथ उनके शिक्षक भी यहां पर पहुंचे। मौजूद सभी लोगों ने प्रस्तुतियों को काफी एंजॉय किया। रसिक परफॉर्मिंग आर्ट्स की मंडली के कथक कलाकारों ने मौजूदा सभी लोगों को मंत्रमुग्ध किया। इस कार्यक्रम में ऑटिस्टिक स्पेक्ट्रम गायक और उभरते कलाकार शिवांग अग्रवाल के साथ-साथ विकलांग और वंचित बच्चों के लिए काम कर रहे विश्वास स्कूल, अल्पना की ओर से ओडिसी नृत्य, बगिया, लोटस पेटल फाऊंडेशन, विश्वाश व अन्य संस्थाओं के बच्चे भी कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को जागरूक करते नजर आए। रसिक परफॉर्मिंग आर्ट्स के ट्रुप का अद्भुत कथक नृत्य। दिल्ली एनसीआर के कई बड़े स्कूल यहां पर पहुंचे। जिसमें श्री राम स्कूल अरावली, श्री राम स्कूल मॉलसरी, कुंसकैप्सकोलन स्कूल, स्कॉटिश हाई इंटरनेशनल स्कूल, हेरिटेज एक्सपेरिएंशियल लर्निंग स्कूल, द हेरिटेज स्कूल, हेरिटेज इंटरनैशनल स्कूल, डीपीएस इंटरनेशनल, पाथवेज स्कूल, दा श्री राम मिलेनियम स्कूल, लोटस वैली इंटरनेशनल स्कूल, रिज वैली स्कूल, गवर्नमेंट कादीपुर समेत कई और छात्रों ने प्रस्तुति दी। बच्चों द्वारा रचनात्मक रूप से हस्तनिर्मित उत्पादों के साथ चित्रों को प्रदर्शित करने वाले स्टॉल भी लगाए गए।
प्योर हार्ट्स संस्था की ओर से आयोजित कार्यक्रम में स्पेशल बच्चों का भी उत्साह देखने को मिला।नेत्रहीन कलाकार शाइनिंग स्टार्स ने अपनी मधुर आवाज से करीब 2200+ ऑडियंस का दिल मोहा।ऑटिज्म स्पेक्ट्रम में रहने वाले बच्चों को समाज की मुख्यधारा में शामिल करने के प्रति जागरूकता बढ़ाने और संवेदनशीलता पैदा करने की लिए इस कार्यक्रम के माध्यम से प्रेरित किया गया। इसमें संगीत, नृत्य, नाटक समेत कई और गतिविधियों के माध्यम से बच्चों ने जागरूक किया।