विकसित हरियाणा-विकसित भारत के सपने को साकार कर रहे हैं हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

-प्रधानमंत्री ने गुरुग्राम से विभिन्न राज्यों को दी 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक की सड़क परियोजनाओं की सौगात
-प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री के साथ बिताए संस्मरण किए सांझे, समस्याओं को संभावनाओं में बदलना ही मोदी की गारंटी
गुरुग्राम : प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा को विकास के पथ पर आगे ले जाने के लिए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की कार्यप्रणाली की सराहना की। उन्होंने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल विकसित हरियाणा-विकसित भारत के सपने को अपने मजबूत संकल्प के साथ पूरा कर रहे हैं। उन्होंने अपनी विकास की सकारात्मक सोच के साथ हरियाणा को आधुनिकता के रास्ते पर आगे बढ़ाया है।
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी सोमवार को गुरुग्राम में द्वारका एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन सहित विभिन्न राज्यों में 1 लाख करोड रुपए की विभिन्न विकास योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करने के उपरांत विशाल जनसमूह को संबोधित कर रहे थे।
श्री नरेंद्र मोदी ने अपनी पुरानी यादों का जिक्र करते हुए कहा कि वे और मनोहर लाल बहुत लंबे से साथ हैं और खुशी की बात है कि आज भी हम दोनों साथ हैं और आपका भविष्य भी साथ है। उन्होंने संस्मरण सुनाया कि जब हरियाणा में वे आते थे तो श्री मनोहर लाल के पास मोटरसाइकिल थी और वह उनके पीछे बैठकर रोहतक से गुरुग्राम आते थे तो यहां आने के लिए उस सयम छोटे-छोटे रास्ते हुआ करते थे। आज पूरा गुरुग्राम क्षेत्र एक्सप्रेस-वे सहित कई बड़े नेशनल हाईवे से जुड़ चुका है जो मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की विकास की सोच को दर्शाता है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि आज भारत की प्रगति की रफ्तार से कोई समझौता नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि न ही मैं छोटा सोचता हूं, न ही मामूली संकल्प लेता हूं, मुझे 2047 में भारत को विकसित भारत बनाने का अपना सपना पूरा करना है और विकास की इस रफ्तार में दिल्ली व एनसीआर क्षेत्र का विकास महत्वपूर्ण भूमिका रखता है। उन्होंने कहा कि आज जिस द्वारका एक्सप्रेस-वे का हम उद्घाटन कर रहे हैं उसके निर्माण में हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की बड़ी भूमिका रही है।
उन्होंने कहा कि इस एक्सप्रेस-वे से दिल्ली एनसीआर में औद्योगिक विकास के नए रास्ते खुलेंगे। पहले गुरुग्राम क्षेत्र के आसपास ट्रैफिक की बड़ी समस्या थी और आज यहां पर बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने प्रोजेक्ट लगा रही हैं। उन्होंने कहा कि यह एक्सप्रेस-वे आईजीआई एयरपोर्ट से कनेक्टिविटी को बेहतर करेगा। दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस-वे से जुड़कर पश्चिम भारत के इंडस्ट्री एक्सपोर्ट को एक नई दिशा देगा। उन्होंने इन सभी विकास कार्यों के लिए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की तत्परता की सराहना की और कहा कि वह हरियाणा के विकास के लिए आधुनिकता की सोच के साथ लगातार आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज लाखों लोग पूरे देश में एक साथ इस कार्यक्रम से जुड़े हैं, इससे भी हरियाणा की तरक्की व तकनीक की झलक साफ दिखाई देती है।
प्रधानमंत्री ने द्वारका एक्सप्रेस-वे को लोगों की जिंदगी में गियर शिफ्ट करने वाला कार्य बताते हुए कहा कि पहले की सरकारें छोटी योजना बनाकर 5 साल तक उसकी डुगडुगी बजाती थी। वहीं भाजपा सरकार के पास शिलान्यास व लोकार्पण करने का समय कम पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि 2024 में ही अब तक 10 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं का वह स्वयं या तो शिलान्यास कर चुके हैं या लोकार्पण किया गया है। उन्होंने कहा कि आज एक दिन में ही एक लाख करोड़ की 100 से ज्यादा परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास हो रहा है। उन्होंने कहा कि समस्याओं को संभावनाओं में बदलना ही मोदी की गारंटी है।
उन्होंने कहा कि आज देश के गांव-गांव तक सड़कों का निर्माण हुआ है और हमारी सभी योजनाएं तय समय में पूरी हो रही हैं, यही नया भारत है। उन्होंने कहा कि पहले योजनाएं डीले होती थी लेकिन अब डिलीवरी होती है। आज देश के 21 शहरों में मेट्रो की सुविधाएं हैं। इन सभी कार्यों के लिए लंबी प्लानिंग और दिन-रात की मेहनत लगती है। अगले 5 वर्षों में विकास की गति और अधिक तेज होगी। उन्होंने कहा कि वर्ष 2047 तक हमारा देश विकसित होना चाहिए, हरियाणा विकसित होना चाहिए, गुरुग्राम और मानेसर विकसित होने चाहिएं।
केंद्र सरकार के सहयोग से हरियाणा लिख रहा है विकास की नई गाथा : मुख्यमंत्री मनोहर लाल
हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का हरियाणा की धरा पर पहुंचने पर उनका अभिनंदन किया। उन्होंने कहा कि वे हरियाणा की 2 करोड़ 82 लाख जनता की ओर से उनके द्वारा दी जा रही विकास योजनाओं के लिए आभार व्यक्त करते हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा के प्रति प्रधानमंत्री का विशेष लगाव रहा है और इन 10 सालों में केंद्र सरकार के सहयोग से हरियाणा विकास की नई गाथा लिख रहा है।
श्री मनोहर लाल ने कहा कि बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ केंद्र व प्रदेश में जहां विकास की नई योजनाओं को मूर्त रूप मिला है, वहीं अब सांस्कृतिक व धार्मिक विरासत को भी जीवंत किया जा रहा है। उन्होंने खुशी जताई कि देश की आबादी का 2 फीसदी होने के बावजूद हरियाणा देश की प्रगति में अपना बहुमूल्य योगदान दे रहा है। देश में हरियाणा की मैन्युफैक्चरिंग में भागीदारी 10 प्रतिशत तक है। उन्होंने कहा कि हरियाणा देश की अहम योजनाओं का केंद्र बिंदु रहा है और वन रैंक वन पेंशन, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जैसे अहम अभियान हरियाणा की धरा से ही शुरू हुए हैं। आज हरियाणा के चार बड़े विकासात्मक प्रोजेक्ट शुरू हो रहे हैं, जिनके लिए वे प्रधानमंत्री का आभार जताते हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री को विश्वास दिलाया कि आने वाले लोकसभा चुनाव में हरियाणा प्रदेश की 10 की 10 सीटें भाजपा की झोली में डालते हुए विकास में निरन्तर भागीदार बनेंगे।
द्वारका एक्सप्रेस-वे स्टेट ऑफ द आर्ट प्रोजेक्ट : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी
केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने कहा कि आज जिस द्वारका एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया गया है, वह स्टेट ऑफ द आर्ट प्रोजेक्ट है। उन्होंने विकास परियोजना में सहयोग करने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का धन्यवाद करते हुए कहा कि उनकी इस परियोजना को पूरा करने में बड़ी भूमिका रही है।
उन्होंने कहा कि आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण है और हमें भारत को पांच ट्रिलियन डॉलर इकोनामी बनाना है। भारत को सुपर पावर बनाने के लिए आज हम वर्ल्ड स्टैंडर्ड हाईवे का निर्माण कर रहे हैं। आज भारत का इंफ्रास्ट्रक्चर अमेरिका से भी अच्छा बन रहा है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए दिल्ली-एनसीआर में लगभग 65 हजार करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट किये जाने हैं, जिनमें से 35 हजार करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट पूरे हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं से हरियाणा को बहुत बड़ा फायदा होगा।
उन्होंने कहा कि तीन महीने में हम अर्बन एक्सटेंशन रोड-2 (यूईआर-2) का भी उद्घाटन करेंगे। इससे पंजाब, हरियाणा, हिमाचल, व जम्मू कश्मीर से दिल्ली आईजीआई एयरपोर्ट आने वाले लोगों को दिल्ली के अंदर घंटों जाम से नहीं जूझना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट में तकनीक का भी प्रयोग हो रहा है। इस प्रोजेक्ट के निर्माण में 30 हजार टन कचरे का प्रयोग हुआ है और परियोजना के बीच में आ रहे 12 हजार पेड़ों को स्थानांतरित कर पर्यावरण संरक्षण की दिशा में बड़ा कार्य किया गया है।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने द्वारका एक्सप्रेस-वे पर किया रोड शो, लोगों ने लगाए जयघोष के नारे
सड़क परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास करने से पहले प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने द्वारका एक्सप्रेस-वे पर रोड शो भी किया। प्रधानमंत्री का रोड शो जैसे ही बसई गांव के नज़दीक पहुंचा तो लोगों ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल और केंद्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी का फूलों की वर्षा कर जोरदार स्वागत किया। प्रधानमंत्री का काफिला जैसे ही बसई गांव के पास बने फ्लाईओवर से आते हुए लोगों ने देखा तो लोगों ने मोदी – मोदी के नारे लगाने शुरू कर दिए। जब प्रधानमंत्री का काफिला इस रोड शो में उपस्थित लोगों के पास पहुंचा तो प्रधानमंत्री ने हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन किया। लोगों का उत्साह देखते हुए बन रहा था।
बसई गांव के पास प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री के आगमन पर लोगों ने फूलों की वर्षा की और ढोल नगाड़े बजाकर स्वागत किया। इस रोड शो में सैकड़ों की संख्या में लोग पहुंचे हुए थे और लोग भारत माता की जय, जय श्री राम और मोदी मोदी, मनोहर लाल की जय, नितिन गडकरी की जय के नारों का जयघोष कर रहे थे।
इस अवसर पर हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय, केंद्रीय सांख्यिकी एवं क्रियान्वयन राज्य मंत्री तथा गुरुग्राम लोकसभा क्षेत्र से सांसद राव इंद्रजीत सिंह, केंद्रीय ऊर्जा एवं भारी उद्योग राज्य मंत्री श्री कृष्णपाल गुर्जर, हरियाणा के उप मुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला, परिवहन मंत्री श्री मूलचंद शर्मा, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बनवारी लाल, लोकसभा सांसद व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री नायब सैनी, रोहतक लोकसभा क्षेत्र से सांसद डॉ. अरविंद शर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे