नियमित व्यायाम सतर्कता तथा पौष्टिक खानपान से कैंसर जैसे रोग से बचा जा सकता है : अमित स्वामी

रेवाड़ी : आज विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर यंगमेंस एसोसिएशन ऑफ इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष तथा एशियन बॉडी बिल्डिंग एवं फिसिक स्पोर्ट्स फेडरेशन के महा निदेशक अमित स्वामी ने संस्था के ऑटो मार्केट स्थित कार्यालय कैंसर से बचाव के लिए जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। जिसमें संस्था के पदाधिकारियों, सदस्यों एवं सहयोगियों ने भाग लिया।
इस अवसर पर अमित स्वामी ने कहा कि किसी भी प्रकार बिमारी व्यक्ति के कार्यशैली पर बहुत प्रभाव डालती है और यदि यह बीमारी कैंसर हो तो व्यक्ति भय से ही टूट जाता है। दृढ़ता, समझदारी,सतर्कता तथा पौष्टिक आहार से इस बचा जा सकता है। शरीर में कोशिकाओं की अनियमित विधि कैंसर का रूप धारण करती है और धीरे धीरे शरीर के अन्य हिस्सों में भी फैल जाती है, यदि समय रहते इस बिमारी का पता चल जाए तो इससे पूरी तरह से निजात मिल सकती है। परंतु यह बहुत आवश्यक है कि हर व्यक्ति छह महीने में एक बार अपने शरीर की जांच करवाए। यदि शरीर के किसी भी हिस्से पर गांठ हो जाए या मलमूत्र और खांसी में आता हो तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें। थकान, मलमूत्र, खांसी में खून आना तथा शरीर के किसी भी हिस्से में गांठ का बनना और तेज़ बुखार का आना आदि कैंसर के लक्षण है।
अमित स्वामी ने कहा कि कैंसर के सौ से ज्यादा रूप हैं। जैसे ब्रेन कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, लंग्स कैंसर, लीवर कैंसर, त्वचा कैंसर, ब्लड कैंसर आदि। कैंसर के मुख्य कारक एवम् लक्षण ज्यादा वजन, दुर्वासनो का इस्तेमाल करना, दूषित पर्यावरण, पौष्टिक आहार का न लेना और आज भागदौड़ की दिनचर्या में समय न निकालना मुख्य कारक है। इसके लिए आवश्यक है कि पौष्टिक आहार, नियमित व्यायाम और स्वास्थ्य जांच और जरुकता से इस भयवे बिमारी से बचा जा सकता है। इस अवसर पर ईश्वर पहलवान, रणवीर सिंह, रविन्द्र चौधरी, मनीष गुप्ता, प्रवीण अग्रवाल, पारस चौधरी, सुरेश शर्मा, मोहन लाल गुप्ता, मनीष यादव, सोनू यादव, अजीत सैनी, रमेश शर्मा, प्रदीप शेखावत, आदि विशेष रूप से उपस्थित थे।