चोरों की पसंदीदा बनी हीरो की मोटरसाइकिल !

गुरुग्राम : शहर में हीरो स्प्लेंडर और इसके अन्य तीन मॉडलों के मालिकों के लिए चिंता का कारण है क्योंकि ब्रांड ने शहर में वाहन चोरों को आकर्षित किया है। हीरो की बाइक्स वाहन चोरों के बीच पसंदीदा है और उनका प्रमुख निशाना बन गई है।
गुरुग्राम पुलिस द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, इस साल गुरुग्राम में चोरी हुए कुल दोपहिया वाहनों में से 60 प्रतिशत से अधिक हीरो स्प्लेंडर, स्प्लेंडर प्लस, सीडी डीलक्स और एचएफ डीलक्स हैं। शहर में हर दिन औसतन 10 वाहन चोरी होते हैं और चोरी किए गए वाहनों में से अधिकांश दोपहिया वाहन हैं, जिन्हें तोड़ना आसान होता है, जबकि कारें अपनी सुरक्षा प्रणालियों के कारण अधिक महत्वपूर्ण चुनौतियां पेश करती हैं।
आंकड़ों से पता चला कि इस साल 10 महीने में शहर से बाइक, स्कूटी समेत कुल 2773 दोपहिया वाहन चोरी हुए, जिनमें से 1592 हीरो की स्प्लेंडर और अन्य बाइकें थीं। वहीं, गुरुग्राम से 188 टीवीएस अपाचे, 144 स्कूटी और 96 एनफील्ड बुलेट बाइक भी चोरी हुई थीं.
पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, बढ़ती घटनाओं के पीछे का कारण इसी सेगमेंट की अन्य बाइक्स की तुलना में इन मोटरसाइकिलों की अधिक रीसेल वैल्यू को माना जा सकता है। पुलिस ने इस विशेषता को वाहन चोरों के लिए एक प्रमुख आकर्षण के रूप में पहचाना है, जो हीरो बाइक के स्पेयर पार्ट्स के आकर्षक बाजार को भुनाना चाहते हैं।
वाहन लिफ्टर इसके इंजन का उपयोग मिनी ट्यूबवेल और मिनी जनरेटर के लिए भी करते हैं। हीरो स्प्लेंडर बाइक घटकों की पुनर्विक्रय समान रूप से आकर्षक साबित हुई है, जिससे इस ब्रांड की चोरी की मोटरसाइकिलों की मांग बढ़ गई है। चोरी की मोटरसाइकिलों को पूरा बेचने के बजाय, ये बदमाश अब वाहनों को टुकड़ों में तोड़ देते हैं।
एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि हीरो मोटरसाइकिल मालिकों से सतर्क रहने का आग्रह किया जा रहा है. उन्होंने अतिरिक्त सुरक्षा उपायों को लागू करने की सलाह दी है जैसे चोरी-रोधी उपकरण स्थापित करना, सुरक्षित पार्किंग स्थानों का उपयोग करना और अपने वाहनों के पास किसी भी संदिग्ध गतिविधियों पर नज़र रखना।
शहर में स्पलेंडर बाइकों की संख्या अन्य बाइकों से अधिक है, जो चोरी का एक और कारण है। बाइक मालिक अपने वाहन कहीं भी पार्क कर देते हैं, जिससे चोरों को चोरी करने का मौका मिल जाता है. हमने बाइक मालिकों को अतिरिक्त सुरक्षा के लिए बाइक पर अतिरिक्त ताले लगाने का सुझाव दिया है, जबकि हमारी अपराध टीमें वाहन चोरों को पकड़ने के लिए काम पर हैं।” डीसीपी क्राइम विजय प्रताप सिंह ने बताय।
जनवरी से अक्टूबर 2023 तक कुल दोपहिया वाहन चोरी हुए—-2773
हीरो स्प्लेंडर – 789
हीरो स्प्लेंडर प्लस – 711
हीरो एचएफ डीलक्स – 36
हीरो सीडी डीलक्स – 56
टीवीएस अपाचे – 188
स्कूटी-144
एनफील्ड बुलेट —96