आजकल फिल्मो का समाज में बढ़ता प्रभाव नैरेटिव स्थापित कर रहा है : राजेश कुमार

गुरुग्राम : विश्व संवाद केंद्र, हरियाणा के सचिव ने आज कहा कि समाज के बदलते परिवेश में आजकल फिल्मे समाज में नैरेटिव स्थापित करने का पुरजोर कार्य कर रही हैं और जनमानस कि मनोस्थिति पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल रहीं है।
वे आज विश्व संवाद केंद्र, गुरुग्राम इकाई द्वारा ब्रह्मांड के आदि संचारक देवर्षि नारद जी की जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित एक विचार संगोष्ठी “वर्तमान परिवेश में पत्रकारिता की चुनौतियां” के आयोजन पर बोल रहे थे। इस गोष्ठी का आयोजन द्रोणाचार्य गवर्मेट कॉलेज में किया था।
उन्होंने कहा कि आज के परिवेश में पत्रकारों का भी यह कर्त्तव्य बन जाता है कि वे अपनी सकारात्मक पत्रकारिता से समाज के उत्थान में सहयोग दें। नारद जी कि छवि को देश दुनियां में सकारात्मक रूम में प्रस्तुत करना भी पत्रकारों का कर्त्तव्य बनता है।
इस अवसर पर मुकेश राजपूत, एडिटर इन चीफ, निरंतर न्यूज़ चैनल मुख्य वक्ता रहे, तथा प्रवीण अग्रवाल, चेयरमैन सिग्नेचर सत्त्वा इंफ्राटेक प्रा. लि. मुख्य अतिथि, व डॉ वीरेंद्र अंतिल, प्रधानाचार्य द्रोणाचार्य गवर्मेट कॉलेज कार्यक्रम अध्यक्ष थे।
डॉ डी पी गोयल, संस्थापक कैनविन फॉउण्डेशन, मेंबर एडवाइजरी बोर्ड, उत्तर रेलवे तथा मुकेश कुमार,चैनल हेड व रेजिडेंट एडिटर, सुदर्शन न्यूज़ विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। श्री विनोद तिवारी, फिल्म डायरेक्टर द कन्वर्जन”, व श्रीमती वंदना तिवारी, द कन्वर्जन फिल्म के स्क्रिप्ट राइटर, व राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ गुरग्राम महानगर के जगदीश ग्रोवर, हरीश जी, व विश्व संवाद केंद्र के कार्यकर्ता भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।
इस अवसर पर गुरुग्राम के पत्रकारों व छायाकारों को गमछा व सम्मान प्रतीक देकर सम्मानित भी किया गया तथा कुछ पत्रकारों ने कार्यक्रम के विषय ” बदलते परिवेश में पत्रकारिता की चुनौतियों” पर अपने विचार रखे।
इस अवसर पर बोलते हुए मुकेश राजपूत, एडिटर इन चीफ, निरंतर न्यूज़ चैनल ने कहा कि आज के परिवेश में पत्रकारिता करने की चुनोतियाँ पहले जैसे नहीं रहीं और तेज़ी से अपना स्वरुप बदल रही है । चुनोतिया पहले भी थी और अब भी है। उन्होंने कहा कि आज के बदलते परिवेश में ईमानदार पत्रकारिता करना भी एक चुनौती बन गया है।
अपने अभिभाषण में मुकेश कुमार, चैनल हेड व रेजिडेंट एडिटर, सुदर्शन न्यूज़ ने कहा कि पहले ज़माने के विपरीत आजकल समाचारों के लिए सूचनाएँ एकत्रित करना आसान हो गया है क्योंकि आज हमारे पास गूगल जैसे सर्च इंजन कि सुविधाएँ है हालाँकि यह विश्वनीय स्रोत नहीं है।
कैनविन फाउंडेशन के अध्यक्ष डी पी गोयल ने विश्व संवाद केंद्र कि नारद जयंती मनाने के प्रयासों कि खुल कर प्रशंसा की। इस अवसर पर डॉ वीरेंद्र अंतिल, प्रधानाचार्य द्रोणाचार्य गवर्मेट कॉलेज व डेवलपर प्रवीण अग्रवाल ने भी अपने विचार रखे। इस कार्यक्रम में गुरुग्राम विश्वविद्यालय के मॉस कम्युनिकेशन व पत्रकारिता के छात्रों ने भी हिस्सा लिया।