शहीद किसी धर्म, जाति का नहीं बल्कि सम्पूर्ण राष्ट्र का होता है: अमित स्वामी

रेवाड़ी : यंगमैन्स एसोसियेशन आफ इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित स्वामी ने अहीर रेजिमेंट के गठन के संदर्भ में देश के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री एवं रक्षामंत्री को पत्र लिखकर मांग की है कि जैसा कि ज्ञात है देश के सैनिक किसी धर्म, जाति या वर्ग के नहीं होते अपितु सम्पूर्ण राष्ट्र के होते हैं। इसीलिए या तो समूचे राष्ट्र की एक ही रेजिमेंट ‘‘भारत रेजिमेंट सेना‘‘ का गठन किया जाए या फिर अहीर रेजिमेंट का भी गठन किया जाए जिस प्रकार से कुमाऊँ, जम्मू एवं कश्मीर, राजपूताना, जाट रेजिमेंट का गठन किया हुआ है।
अमित स्वामी ने कहा कि पश्चिम बंगाल से लेकर हरियाणा तक बसे अहीरों का सेना में अत्यंत गौरवशाली इतिहास रहा है व विशेष रूप से अहीरवाल गुरूग्राम-रेवाड़ी-महेन्द्रगढ़ इलाके के अहीरों ने ना केवल स्वतंत्रता की लड़ाई में बल्कि सदियों से विदेशी आक्रमणकारियों के समय से ही अपना अदम्य शौर्य दिखाते हुए देश की मान, मर्यादा और रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहूति देते रहे हैं। फिर वो चाहे 1398 में तैमूरजंग के आक्रमण के समय र्दुजन शाल सिंह व जगराम सिंह का बलिदान हो या फिर 1739 में नादिरशाह के आक्रमण के समय रेवाड़ी नरेश बालकृष्ण सिंह व उनकी 5 हजार सेना की टुकड़ी की आहूति हो। 1857 की क्रांति के समय राव तुलाराम की ब्रिटिश हुकूमत के खिलाफ सैन्य अभियान, इसका एक अनुपम उदाहरण है। अंग्रेज सरकार को जब-जब वीर सैनिकों की जरूरत पड़ी तब-तब उन्होंने अहीर सैनिकों को अपनी सेना में भर्ती किया। परन्तु कभी अहीर रेजिमेंट की स्थापना नहीं की। 1962 में भारत-चीन के युद्ध के समय 120 अहीर सैनिकों में से 114 ने अपना सर्वस्त्र न्यौछावर कर चीन को सोचने पर मजबूर कर दिया और वीरता की ऐसी मिसाल कायम की जिसे सदियों तक याद रखा जायेगा।
अब तक अहीर वीरों में से एक को परमवीर, 6 को महावीर व बारह को वीर चक्र मिल चुके हैं जो कि अहीर सैनिकों की अदम्य शौर्य गाथा का प्रमाण है। इसीलिए या तो समूचे भारत की एकमात्र ‘‘भारत रेजिमेंट सेना‘‘ का गठन किया जाए जिसमें हर जाति, हर धर्म, हर वर्ग के सैनिक अपनी योग्यता के आधार पर शामिल हो सकें या फिर ‘अहीर रेजिमेंट‘ का गठन किया जाए जो कि देश के लिए कुर्बान हुए अहीर सैनिकों के लिए एक श्रृद्धांजलि होगी।