गुरू के प्यारों ने चंद घंटों में ही चमका दी गुरू की नगरी गुरुग्राम

– गुरुग्राम में रविवार को चलाया गया सफाई महा अभियान
-देश के कोने-कोने व विदेशों से भी पहुंचे डेरा सच्चा सौदा के सेवादार
-इससे पहले 17 दिसम्बर 2011 को भी गुरुग्राम में चलाया गया था यह महा सफाई अभियान
-अब तक देशभर में चलाए जा चुके हैं 32 महा सफाई अभियान, गुरुग्राम में था 33वां अभियान
-चार लाख से अधिक सेवादारों ने मात्र चार घंटे में गुरुग्राम को किया चकाचक
गुरुग्राम : स्वच्छ भारत अभियान व हो पृथ्वी साफ मिटें रोग अभिशाप। इस स्लोगन के साथ पूज्य गुरु संत डा. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां की पावन शिक्षाओं पर चलते हुए डेरा सच्चा सौदा के लाखों सेवादारों ने मिलेनियम सिटी गुरुग्राम की धरती पर कदम रखा और देखते ही शहर को साफ कर दिया। रविवार को इस सफाई के साथ ही डेरा के ये सेवादार गुरुग्राम वासियों के दिलों पर अमिट छाप छोड़ गए। क्योंकि गुरुग्रामवासियों ने अपने शहर की इस तरह की सफाई वर्ष 2011 में ही देखी थी। इस सफाई महाअभियान का शुभारंभ सुबह 9 बजे साउथ सिटी-2 स्थित नाम चर्चा घर के पास से धन-धन सतगुरु तेरा ही आसरा के पवित्र नारे व अरदास के साथ हुआ। इस दौरान नगर निगम की मेयर मधु आजाद व ज्वायइंट कमीशनर डा. विजयपाल यादव डेरा सच्चा सौदा की प्रबंधन कमेटी के साथ मौजूद रहे। इसके बाद सभी अतिथियों ने भी स्वच्छता का पैगाम लेकर झाडू लगाई। इसके साथ ही शहर की हर गली-कूचे, चौक चौराहे-पार्क, सरकारी भवन, सार्वजनिक स्थलों पर सफाई महाअभियान का आगाज हो गया। लाखों सेवादार बिजली की भांति फूर्ति से सफाई कार्य में जुट गए। सेवादारों के हाथों में झाडू इतनी तेजी से चल रहे थे, जैसे झाडू को कोई मशीन चला रही हो। जहां भी गंदगी नजर आई, सीवरेज रूका मिला, सरकारी भवनों के रोशनदानों की गंदगी देखी सेवादार उसे साफ करने में जुट गए। जहां से भी सेवादार गुरजते जाते, कूड़ा इक्ट्ठा कर प्रशासन द्वारा उपलब्ध डंपिंग वाहनों में डालते जाते। सड़कों, गलियों, चौक, पार्क सब चमकते नजर आए। पूरा शहर स्वच्छ हवा से भरपूर हो गया। सबसे बड़ी बात थी सेवादार बिना किसी थकावट के, बिना किसी फालतू बातचीत के पूरी तनमयता से सफाई के इस महायज्ञ में अपनी आहूति डालते रहे। सेवादारों के जज्बे, जुनून और हौंसले को देख शहर वासियों के अचरज का ठिकाना न था। पूरे शहर में फैले करीब 4 लाख से अधिक सेवादारों ने पूज्य गुरुजी के प्रति सच्ची निष्ठा और समर्पण का परिचय देते हुए मात्र 4 घंटों में ही चार जोनों में बंटे शहरको स्वच्छता से महका दिया। वहीं इकट्ठा किया गया कूड़ा व गंदगी के ढेरों को नगर निगम प्रशासन द्वारा डंपिंग स्टेशन तक पहुंचाया गया। इसके साथ लोगों को सफाई के प्रति जागरुक करने के लिए डेरा सच्चा सौदा के सेवादारों द्वारा स्थानीय लोगों से स्वच्छता रखने के लिए शपथ पत्र भी भरवाए गए।
पूज्य गुरू संत डा. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के गुरुग्राम में 21 दिन के निवास के लिए डेरा सच्चा सौदा की साध-संगत ने श्रद्धा के साथ इस नगर को सजदा किया और यहां सफाई महा अभियान चलाया। दिल्ली यूपी पंजाब राजस्थान से घिरे हरियाणा में प्रवेश करने वाले हर रास्ते से शनिवार को ही डेरा सच्चा सौदा के अनुयायी भारी तादाद मे गुरुग्राम के लिए निकल चुके थे। रविवार को जहां तक नजर गई, वहां तक ग्रीन एस. वेलफेयर फोर्स विंग की ड्रेस पहने डेरा सच्चा सौदा के सेवादारों नजर आ रहे थे। किसी के हाथ में तसला, किसी के हाथ में कस्सी, किसी के हाथ में झाड़ू , किसी के हाथ में पल्ली तो कोई ट्रैक्टर-ट्रॉली पर सवार था। डेरा प्रेमियों की फौज गंदगी से जंग जीतने को आतुर थी। लाखों की संख्या में भीड़ होने के बावजूद भी डेरा सच्चा सौदा के सेवादारों ने पूरा अनुशासन रखते हुए अपनी जिम्मेदारी निभाई। सेवा के इस कार्य में पुरुषों के साथ- साथ महिलाओं की भी बहुत भारी तादाद थी।
चाहे कूड़ा उठाना हो या नालों की गंदगी निकालनी हो, सेवादारों के चेहरों पर रही मुस्कान !
इस सफाई महा अभियान के लिए गुरुग्राम को चार जोन में विभाजित किया गया, ताकि लाखों की संख्या में आने वाली संगत अलग-अलग स्थानों पर सीधे पहुंचकर सफाई शुरू कर दे। यहां आने वाले डेरा प्रेमियों में जोश और जुनून देखते ही बनता था। हर कोई पूरे जोश, जज्बे, जुनून और उत्साह से इस सफाई महा अभियान का हिस्सा बनने पहुंचा और गंदगी को साफ किया। सेवादारों ने हर जोन से नालियों, नालों, गलियों में से टनों गंदगी निकाली। कोई नाली-नालों से गंदगी निकाल रहा था तो कोई पार्कों में घास-फूस की कटाई व पेड़ों की छंटाई कर रहा था।
मेडिकल सहायता के लिए भी बनाई गई टीमें
किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए गुरुग्राम के चारों जोनों में डेरा सच्चा सौदा की मेडिकल टीम की ओर से विशेष प्रबंध किए गए थे। हर जोन में डॉक्टर्स, पैरा मेडिकल स्टाफ की यूनिट एंबुलेंस के साथ तैनात रही। सफाई करते हुए किसी को चोट लग जाए या कोई परेशानी हो तो उसके लिए तुरंत चिकित्सा सहायता उपलब्ध रही।