गुरुग्राम में अमिट छाप छोड़ गए डेरा के अनुयायी

– शादी की मेहंदी का रंग भी फीका नहीं हुआ और पहुंच गए सफाई करने
– अनेक नवविवाहित जोड़ों ने पूज्य गुरूजी को नमन करके की सफाई
गुरुग्राम : आम तौर पर बहुतेरे लोग गुरुग्राम में किसी न किसी काम से आते हैं। कोई यहां की चकाचौंध देखने आता होगा तो कोई यहां काम करने दूसरे शहरों से आता होगा। कोई गगनचुुंबी इमारतों, रात में पैरिस, बैंकॉक की फील कराते इस शहर को नजदीक से देखता होगा। रविवार को डेरा सच्चा सौदा के लाखों सेवादार गुरुग्राम पहुंचे, जिन्हें इन बातों से कोई मतलब नहीं था। वे यहां एक अलग मिशन लेकर आए थे और वह मिशन गुरू नगरी गुरुग्राम की स्वच्छता का था। सेवादारों की फौज में बहुत सी बहनें ऐसी भी नजर आईं, जिनके हाथों में शादी का चूड़ा था। कइयों के हाथों से शादी की मेहंदी का रंग भी फीका नहीं हुआ था, लेकिन वे भी यहां हंसी-खुशी गंदगी उठाती नजर आई। नवविवाहित जोड़े अपने सुखद, सफल वैवाहिक जीवन की कामना करते हुए यहां नाम चर्चा घर के द्वार पर नमन करके सफाई के काम में जुटे गए। इस तरह का जज्बा शायद ही कभी और किसी में देखने को मिले। यह जज्बा डेरा सच्चा सौदा के सेवादारों में ही देखा जा सकता है। अपने इस काम की बदौलत ही डेरा सच्चा सौदा के ये सेवादार गुरुग्राम के लोगों के दिलों पर अमिट छाप छोड़ गए। डेरा सच्चा सौदा के इन सेवादारों के जहन में सिर्फ और सिर्फ इस शहर की सफाई करना था। ये सब यहां की नाली, नालों, सड़कों से गंदगी साफ करने में मस्त रहे। इन सेवादारों ने हंसते-हंसते ही गंदगी उठाई। गंदगी से उठती बदबू भी इन्हें सफाई के काम से दूर नहीं कर पाई। गंदगी की सफाई गंदगी में उतरकर ही की जाती है। इसी कहावत को चरितार्थ करते हुए डेरा के सेवादारों ने सफाई की।
समाज में समाजिक बुराईयों का खात्मा करने के लिए समय समय पर संत, समाज सुधारक, समाज को नई दिशा देने का काम करते हैं। संत हर युग व समय की जरूरत होते हैं जिनके बताए मार्ग पर चलने से देश के एक सभ्य नागरिक का निर्माण होता है। संत समाज को नई दिशा देते हैं चाहे उनका माध्यम कोई भी हो। यह कहना है नगर निगम के ज्वाइंट कमीशनर डा. विजयपाल यादव का। उन्होंने कहा कि समाज पर जब भी आपदा आई तो हमेशा संतों ने आगे बढ़कर उससे निजात दिलाई। उन्होंने कहा कि मैं डेरा सच्चा सौदा को बहुत करीब से जानता हूं। पूज्य संत जी ने स्वच्छता का पैगाम देकर समाज को जागरूक करने का बहुत ही सराहनीय कार्य किया है। पूज्य संत जी ने सेवादारों में सेवा का जो जज्बा भरा है वह बेमिसाल है। सेवादारों का अनुशासन काबिले तारिफ हैं। उन्होंने कहा कि जब संत द्वारा जागरूक किया व्यक्ति स्वयं अपनी जिम्मेवारी को समझने लग जाता है तो वह समाज व देश प्रगति के पथ पर अग्रसर हो जाता है। स्वच्छता का जीवन में विशेष महत्व है जिसे अपनाना हर नागरिक का कर्तव्य है सरकार भी आमजन को जागरूक करने के लिए स्वच्छता अभियान के तहत जागरूक करने का काम कर रही है।
मेयर मधु आजाद ने कहा कि स्वच्छता का अभियान चलाने के लिए डेरा सच्चा सौदा साधुवाद का पात्र है। मैं शहर के नागरिकों से आहवान करती हूं कि आज तो सेवादार शहर को साफ करके चले जाएंगे पर आप लोग रोजाना ऐसे अभियान चलाकर शहर को साफ सुथरा रखें जिससे हमारा शहर स्वच्छता अभियान में अग्रणी बन सकें।