हरियाणा की खेल सूचि में शामिल होगा योगासन

चंडीगढ़ : हरियाणा के स्वास्थ्य, आयुष एवं गृहमंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य में योग को बढ़ावा देने के लिए योगासनों को प्राथमिकता के आधार पर खेलों की सूची में शामिल करने के लिए सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान की गई है। आयुष मंत्री ने कहा हरियाणा को योग में एक मॉडल स्टेट बनाया जाये।
उन्होंने कहा कि योग को शिक्षा के पाठ्यक्रम में भी शामिल करने तथा प्रदेश में विश्व स्तरीय ध्यान योग केंद्र स्थापित करने पर भी विचार किया जा रहा है। इसके साथ ही उन्होंने स्थानीय शहरी निकाय विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि वे सभी शहरों में योगशालाओं के निर्माण को प्राथमिकता दें ताकि राज्य का प्रत्येक नागरिक योग से लाभ उठा सके। विज ने कहा कि प्रदेश में इस समय 594 योग एवं व्यायामशालाएं स्थापित हो चुकी हैं। इनके अलावा अन्य पर निर्माण कार्य अंतिम चरण में चल रहा है।
साथ ही, परिषद के अधिनियम तथा ‘लोगो’ को भी शीघ्र ही स्वीकृति दी जाएगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा योग परिषद का नाम बदल कर हरियाणा योग आयोग करने पर भी विचार हो रहा है। 26 जनवरी और 15 अगस्त पर राज्य के सभी सरकारी कार्यक्रमों में सूर्य नमस्कार आसन की प्रस्तुति करने पर भी विचार किया जाएगा। विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने कहा कि योग परिषद को प्रत्येक माह का कार्यक्रम तय करना चाहिए ताकि प्रचार-प्रसार किया जा सके।
बैठक में आयुष महानिदेशक अतुल कुमार द्विवेदी, खेल विभाग के निदेशक एसएस फूलिया, पंचायत विभाग के निदेशक सुशील सारवान सहित स्थानीय शहरी निकाय विभाग व अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *