महाकाव्यों से भावी पीढिय़ों को अवगत कराएं : विश्राम कुमार मीणा

-एनसीआर मीडिया क्लब द्वारा आयोजित वाल्मीकि जयंती पर कार्यक्रम
गुरुग्राम : गुरुग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा ने कहा है कि हमें अपनी पीढिय़ों को रामायण जैसे महाकाव्यों से अवगत कराना चाहिए और उसका ज्ञान देना चाहिए। शिक्षा सिर्फ जीवन में कामयाबी की ही न हो, बल्कि संस्कारों की भी हो। हमारे पवित्र काव्यों, ग्रंथों से हम बच्चों में संस्कारों का समावेश कर सकते हैं। यह बात उन्होंने बुधवार को यहां बसई एनक्लेव स्थित ग्रीनफील्ड पब्लिक स्कूल में वाल्मीकि जयंती के अवसर पर एनसीआर मीडिया क्लब की ओर से आयोजित एक संगोष्ठी में कही।
इससे पूर्व कार्यक्रम के शुभारंभ में एनसीआर मीडिया क्लब के अध्यक्ष अमित नेहरा, ट्रेजरर राज वर्मा, वरिष्ठ सदस्य संजय कुमार मेहरा, दीपक शर्मा, संजय राठौड़ और गीतम समेत अनेक पत्रकारों ने अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा का स्वागत किया।
अपने संबोधन में अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि वर्तमान समय में हमें अपने बच्चों, युवा पीढ़ी को धार्मिकता से जोड़कर उन्हें इसकी महत्ता बतानी है। बाल्यकाल से जब हम बच्चों को संस्कारों की शिक्षा देंगे तो वे जीवन में लाजिमी अच्छे व्यक्ति भी बनेंगे और समाज का सुधार भी होगा। उन्होंने एनसीआर मीडिया क्लब को इस आयोजन के लिए बधाई देते हुए कहा कि मीडिया समाज में अपनी भूमिका सकारात्मक तरीके से निभा रहा है। यह आयोजन भी इसी का परिचायक है कि मीडिया ऐसे आयोजनों के माध्यम से भी महापुरुषों के जीवन का संदेश दे रहा है। उन्होंने गुरुग्राम की समस्यों के समाधान पर कहा कि वे रोज सुबह स्थानीय समाचार पत्रों को पढ़ते हैं। उनमें देखते हैं कि किस क्षेत्र में किस तरह की समस्या के समाचार प्रकाशित हो रहे हैं। उन्हीं को वे अपने एजेंडे में शामिल करके उन समस्याओं के निराकरण पर काम करते हैं। बसई एंक्लेव में आयोजन स्थल के सामने सड़क पर भरे पानी को लेकर भी उन्होंने संज्ञान लेने की बात कही। उन्होंने जल्द ही इस पानी की निकासी का आश्वासन दिया। क्योंकि यह बीमारियों को न्यौता दे सकता है। डेंगू का प्रकोप फैल रहा है। ऐसे में यहां से पानी की निकासी बिना देरी के कराने का उन्होंने आश्वासन दिया।
इस अवसर पर एनसीआर मीडिया क्लब के अध्यक्ष अमित नेहरा ने बताया कि क्लब सामाजिक सरोकारों के प्रति भी कटिबद्ध है। उन्होंने बताया कि महर्षि वाल्मीकि ने रामायण में कुल 24 हजार श्लोक लिखे और इसमें कुल 4 लाख 80 हजार दो शब्द हैं। उन्होंने कहा कि रामायण ग्रीक महाकाव्य इलियड से चार गुना बड़ा महाकाव्य है। नेहरा ने कहा कि एनसीआर मीडिया क्लब पिछले छह साल से पत्रकारों समेत समाज के सभी वर्गों की भलाई के लिए कार्य कर रहा है। इस अवसर पर क्लब के ट्रेजरर राज वर्मा ने कहा कि रामायण हमें आदर्श जीवन जीने की सीख देती है और महर्षि वाल्मीकि किसी वर्ग विशेष के नहीं बल्कि सभी वर्गों का प्रतिनिधित्व करते हैं। मंच संचालन पवन नेहरा ने किया। कार्यक्रम में जिला कल्याण विभाग गुरुग्राम का भी सहयोग रहा।
कार्यक्रम के बाद एनसीआर मीडिया क्लब ने भंडारा भी लगाया गया जिसमें हजारों लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। इस अवसर पर राजेश राणा, सुरेंद्र महलावत, रविन्द्र तंवर, संदीप जौहरी, रजनी तंवर, अजय सरदाना, विजय आनन्द, सोनू कटारिया, अवधेश श्रीवास्तव, सरला महलावत और इंद्रजीत समेत सैंकड़ों लोग उपस्थित थे।