जब रक्षिता ने रक्षक बन बचा ली शौर्य की जान

फरीदाबाद : फरीदाबाद पुलिस के हेड कांस्टेबल राजकुमार जब दूसरी बेटी के पिता बने तो उसका नाम रक्षिता रखा। महज साढ़े तीन साल की उम्र में उसने सीवर लाइन के खुले मैनहोल में गिरे एक तीन साल के बच्चे शौर्य को बचाने में अहम भूमिका निभा कर अपने नाम के अर्थ को साकार कर दिया।
रक्षिता के पिता सराय ख्वाजा थाने में बतौर मुंशी कार्यरत हेड कांस्टेबल राजकुमार मूलरूप से भिवानी दिनोद गेट, जैन गली के रहने वाले हैं। इन दिनों खेड़ी पुल स्थित पुलिस लाइन सोसायटी में परिवार संग रहते हैं। उनकी साढ़े तीन साल की बेटी रक्षिता पुलिस लाइन में ही रहने वाले हेड कांस्टेबल राजीव के तीन वर्षीय बेटे शौर्य के लिए रक्षक साबित हुई।
हेड कांस्टेबल राजकुमार के मुताबिक शाम को उनकी 10 साल की बड़ी बेटी यशिका और छोटी बेटी रक्षिता पुलिस लाइन सोसायटी में अन्य बच्चों के साथ खेल रही थीं। राजकुमार के दोस्त हेड कांस्टेबल राजीव का तीन वर्षीय बेटा शौर्य भी वहीं खेल रहा था। खेलते वक्त वह सीवर लाइन के खुले मैनहोल में गिर गया और गंदे पानी में डूबने लगा। उसके महज हाथ ही पानी के ऊपर छटपटाते दिख रहे थे। वहां खेल रही रक्षिता ने उसे देख लिया। वह दौड़कर पास में खेल रही बड़ी बहन यशिका के पास गई। दीदी भईया गिर गया बोलते-बोलते उसे हाथ से खींचकर मैनहोल के पास ले आई। यशिका ने सीवर में बच्चे को छटपटाते देखा तो शोर मचा दिया। पास काम कर रहे मजदूर दौड़कर मौके पर पहुंचे और शौर्य को बाहर निकाल लिया। उसके मुंह व नाक में पानी चला गया था। उसे तुरंत अस्पताल ले जाया गया। डाक्टरों ने उसे दाखिल कर लिया। अब उसकी हालत खतरे से बाहर है। शौर्य के पिता राजीव ने कहा कि रक्षिता उनके बेटे के लिए देवी बनकर आई ओर उसे बचा लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *