अच्छी खबर : चंडीगढ़ पीजीआइ में कोरोना वैक्‍सीन के ट्रायल में बड़ी कामयाबी

चंडीगढ़ : कोरोना वैक्‍सीन को लेकर बड़ी और राहत भरी खबर है। चंडीगढ़ पीजीआइ में वैक्‍सीन के ट्रायल में बड़ी कामयाबी मिली है। पीजीआइ में अभी ऑक्सफोर्ड कोविडशिल्ड वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है और इसका रिस्पांस अब तक अच्छा रहा है। पीजीआइ में इस वैक्‍सीन की पहली डाेज कारगर रही है। यहां अब तक 42 वॉलंटियर्स को ऑक्सफोर्ड कोविडशिल्ड वैक्सीन की पहली डोज दी गई है।
पीजीआइ के वायरोलॉजी डिपार्टमेंट की प्रो. मिनी पी सिंह ने बताया कि अभी तक किसी भी वॉलंटियर में पहली डोज के बाद कोई खतरनाक लक्षण सामने नहीं आए हैं। ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि वैक्सीन कोरोना वायरस से लडऩे में कारगर साबित हो सकती है। लेकिन, दूसरी डोज के ट्रायल के बाद ही इसका फैसला लिया जाएगा। जिन वॉलंटियर्स को अब तक पहली डोज दी गई है, उन्हें पीजीआइ के सीनियर डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है।
प्रो. मिनी ने कहा अभी 42 वॉलंटियर्स को वैक्सीन की पहली डोज दी गई है। इनको अलग-अलग दिन वैक्सीन की डोज दी गई है। इसके चलते अब इनके 28 दिन पूरे होने के बाद 29वें दिन दूसरी डोज दी जाएगी। इसके बाद ही ट्रायल की सफलता का पता चलेगा। सफल ट्रायल पर यूं तो छह महीने का समय लगेगा, लेकिन दूसरी डोज देने के बाद भी अगर वॉलंटियर्स में कोई खतरनाक लक्षण सामने नहीं आते हैं, तो इससे यह स्पष्ट हो जाएगा कि वैक्सीन हृयूमन बॉडी की सेफ्टी के लिहाज से सही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *