बच्चों को स्कूल में जाने के लिए प्रेरित करें : रोजी आनंद

गुरुग्राम : बीती शाम को हरियाणा समाज कल्याण बोर्ड की चेयरमैन मालिक रोजी आनंद ने गुरुग्राम के परिवार परामर्श केंद्र जो कि आदर्श रूरल डेवलपमेंट सोसाइटी द्वारा संचालित किया जाता है, पर औचक निरक्षण किया।
उन्होंने वहां पर काउंसलर कुलदीप सिंह व अनीता देवी को इस संबंध में निर्देश दिए कि अब धीरे धीरे कोविड के भय से लोगों को बाहर निकलना है तथा काम के लिए प्रेरित करना है। कॉलेज और स्कूल भी खुल रहे हैं अतः बच्चों को कोविड से सावधानियों के साथ स्कूल व कॉलेज में जाने के लिए प्रेरित करना है। सभी को मास्क है जरूरी और दो गज की दूरी का पालन करना है। मोहल्ला गोष्ठियों में संयुक्त परिवार के महत्व को समझाना है।
बाल मजदूरी को कम करना है। कोविड के दौरान रोजगार की कमी के कारण बाल मजदूरी बढ़ गई थी अब उसे जरूरी निवारण कर बच्चों को स्कूल में जाने के लिए प्रेरित करना है। वृद्ध आश्रमों में भी पुनर्वास के लिए ध्यान देना है।
महिला दिवस पर ऐसी महिलाओं को सम्मानित करें जो कोविड के दौरान विषम परिस्थितियों में भी अपने को डरने से बचाए रखा है।
स्कूलों में कोविड पर सलोगन प्रतियोगिता का आयोजन कर सभी को कोविड जैसी महा मारी के प्रति जागरूक करना है और ये संदेश देना है कि अभी बीमारी पूरी तरह से गई नही है। इसलिए अभी भी जरूरी सावधानी को अनदेखी करना इस महामारी को फिर से निमंत्रण देना है। इस निरीक्षण टीम में समाज कल्याण बोर्ड की अधिकारी पूजा भी सम्मलत रही।