फर्जीवाड़ा : बैंक में गिरवी रखी प्रोपर्टी को ही बेच दिया, तीन गिरफ्तार, 52 लाख 50 हजार की नगदी बरामद

गुरुग्राम: करोड़ों रूपए के फर्जीवाड़े में पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है जिन्होंने बैंक में गिरवी रखी प्रॉपर्टी को ही ढाई करोड़ से अधिक रूपए में बेच दिया | आरोपियों ने सालसाजी करके पंजाब नैशनल बैंक की फर्ज ईमेल आई के माध्यम से पीङित को प्रोपजल भेजकर दिया था प्रोपर्टी दिलाने का प्रलोभन, जिसके आधार पर आरोपियों ने पीङित को अपने विश्वास में लेकर वारदात को अन्जाम दे डाला। पुलिस ने आरोपियों से खरीदी गई 03 सिली/टीकी(Gold Brick) व 52 लाख 50 हजार रुपयों की नगदी बरामद की है। आरोपियों की इस प्रकार की धोखाधङी करके अगले कुछ दिनों में करीब 40 करोङ रुपयों की रकम इक्कठ्ठी करके भारत से दुबई शिफ्ट होने की योजना थी।
दिनांक 15.02.2021 को थाना साईबर क्राईम, गुरूग्राम में शिकायकतकर्ता गौरव साहनी ने एक लिखित शिकायत किशन कुमार नामक व्यक्ति ने इसको PNB Bank में गिरवी रखी प्रोपर्टी बेचने के नाम पर इससे 2.38 करोड रुपये PNB Bank में ARMB (Assets Recovery Management Branch) नाम के फर्जी बैंक खाता में जमा करा करा लेने के सम्बन्ध में दी गई जिस पर मामला दर्ज किया गया।
इस अभियोग में धोखाधङी करने वाले आरोपियों को काबू करने के लिए आस्था मोदी, पुलिस उपायुक्त मुख्यालय, गुरुग्राम के निर्देशानुसार निरीक्षक देवेन्द्र मान के नेतृत्व में टीम गठित की गई। टीम ने किशन कुमार पुत्र श्री केशव लाल निवासी म.न. 163, प्रथम तल , विवेक विहार दिल्ली -95 , राकेश वाष्णीय उर्फ राकेश गुप्ता पुत्र विजयपाल निवासी साहूकारा मोहल्ला, कस्बा चंदौसी थाना चंदौसी जिला सम्भल उ.प्र. हाल म.न. 163 नितिखण्ड -2, इन्द्रापुरम गाजियाबाद उ.प्र., सौरभ पालनवाल उर्फ सुमित शर्मा उर्फ पासु पुत्र सुशील कुमार निवासी F-171/ S 2, Dilshad Colony, East Delhi -95 हाल C-44A, श्यामपार्क एक्सटैन्सन, शाहिबाबाद, गाजियाबाद उ.प्र. को गिरफ्तार किया है।
आरोपियों से पुलिस हिरासत रिमाण्ड के दौरान पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि उपरोक्त आरोपी किशन पहले बैंक में काम करता था और बैंक द्वारा प्रापर्टी ऑक्शन की प्रक्रिया को अच्छे से जानता था। आरोपी किशन ने अपने उक्त साथी राकेश वाष्णीय उर्फ राकेश गुप्ता के साथ मिलकर धोखाधङी से फर्जी बैंक खाते व ईमेल आई.डी. इत्यादि तैयार करके बैंक के पास गिरवी रखी प्रोपर्टी को फर्जी रुप से बेचने के नाम पर रुपए कमाने की योजना बनाई। योजनानुसार आरोपियों ने अपने उपरोक्त साथी आरोपी सौरभ पालनवाल उर्फ सुमित शर्मा पासु को अपने साथ शामिल किया और उससे बैंक का डोमेन @pnbcustmorcare.com खरीदकर फर्जी ईमेल आई.डी. तैयार करने के लिए कहा तो सौरभ पालनवाल ने 02 हजार रुपयों में @pnbcustmorcare.com के नाम से फर्जी डोमेन खरीदा और इस धोखाधङी की वारदात को अन्जान देनें के लिए आरोपियों ने एक फर्जी कम्पनी ARMS (Aatma Ram Maharaj Building) के नाम से बनाई जिसका शॉर्ट नाम ARMB दिया ताकि कस्टमर को बैंक का ही पुलअकाउंट दिखे। इसके द्वारा रजिस्ट्रर कराया हुआ डोमेन pnbcustmorcare.com से ARMS@pnbcustmorcare.com नाम की ईमेल आई.डी. बनाकर शिकायतकर्ता से बैंक अधिकारी बनकर बातचीत शुरू कर दी तथा बैंक की फर्जी मेल आई.डी. से कस्टमर/ शिकायतकर्ता से फर्जी बनाए ARMS बैंक खाता में रुपए जमा करा लिये। शिकायतकर्ता द्वारा भी जब इस सम्बन्ध में बैंक में जाकर पता किया तो उसे पता चला था कि उसके साथ धोखाधडी करके PNB Bank में ARMB (Assets Recovery Management Branch की जगह फर्जी ARMS (Aatma Ram Maharaj Building) बैंक में जमा कराए गए है। अभियोग में पीङित/शिकायतकर्ता से ट्रान्सफर कराए गए रुपयों को इन्होनें अन्य बैंक खातों में ट्रान्सफर करके व नगदी रुप में निकाल लिए थे। आरोपियों द्वारा ट्रान्सफर कराई गई नगदी में से 1 करोङ 50 लाख रुपयों की नगदी दिल्ली में एक ज्वैलर के खाते में ट्रान्सफर करके उससे 03 सिली/टीकी (Gold Brick) (प्रति सिली/टीका 1 किलो वजन) खरीदी थी व बाकी रुपयों को इन्होने आपस में बांट लिया था।
आरोपियों से पुलिस पूछताछ में यह भी ज्ञात हुआ कि उक्त आरोपी किशन कुमार द्वारा अगले कुछ दिनों में इस प्रकार से बैंक के पास गिरवी प्रोपर्टी को फर्जी रुप से बेचकर 40 करोङ रुपयों की रकम इकट्ठा करना था और इसने अपने साथियों के साथ मिलकर और 02 वारदातों को अन्जाम दे दिया था और इसके पास 02 पार्टियों से 7 व 10 करोङ रुपए में डील भी हो चुकी थी और अगले कुछ ही दिनों में इनके पास रुपए आने वाले थे। आरोपी 40 करोङ रुपयों की रकम इक्कट्ठा करने के बाद भारत छोङकर दुबई सैटल होने की फिराक में थे, किन्तु पुलिस ने उससे पहले ही इन्हें काबू करके इनके ईरादों पर पानी फेर दिया।
पुलिस टीम द्वारा उपरोक्त आरोपी किशन के कब्जा से 02 टीकी/सिल्ली (Gold Brick), उक्त आरोपी राकेश के कब्जा से 01 टीकी/सिल्ली (Gold Brick) व 44 लाख रुपयों की नगदी तथा आरोपी सौरभ के कब्जा से 08 लाख पचास हजार रुपयों की नगदी सहित तीनों आरोपियों से कुल (03 टीकी/सिल्ली (Gold Brick) व 54 लाख 50 हजार रुपयों की नगदी) बदामद की गई है।