अभिभावकों को दी गई नई शिक्षा नीति की जानकारी !

गुरुग्राम : नई शिक्षा नीति के तहत शिक्षा जगत में किए जा रहे बदलाव और उसकी तमाम योजनाओं की विस्तृत जानकारी देने के लिए सोहना रोड स्थित केआईआईटी वर्ल्ड स्कूल ने अभिभावकों के लिए ऑनलाइन सत्र का आयोजन किया। यह सत्र उच्च शिक्षा प्रणाली में शिक्षकों, छात्रों, अभिभावकों, अधिकारियों और अन्य हितधारकों के बीच नई शिक्षा नीति पर जागरूकता पैदा करने के लिए आयोजित किया गया था।
शैक्षणिक संरचना में बदलाव, समग्र मूल्यांकन, अतिरिक्त पाठयक्रम गतिविधियों के महत्व , कौशल विकास , टेक्नोलॉजी ,डिजिटल सशक्तिकरण , आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर ध्यान केंद्रित करने के साथ ही विदेशी विश्वविद्यालयों को सुविधाजनक बनाने और नई शिक्षा नीति में होने वाले चुनौतियों के बारे में जानकारी दी गई। पाँचवी क्लास तक मातृभाषा, स्थानीय या क्षेत्रीय भाषा में पढ़ाई का माध्यम रखने के बारे में भी जानकारी दी गई।
केआईआईटी वर्ल्ड स्कूल की प्रिंसिपल डॉ नीलिमा कामराह ने सम्बोधित करते हुए नई शिक्षा नीति के दृष्टिकोण को बताया। नई शिक्षा नीति हमारे देश के इतिहास में शिक्षा से सम्बंधित मील का पत्थर और देश एक वैश्विक महाशक्ति बनने जा रहा है।छात्र केवल किताबी ज्ञान नहीं बल्कि व्यवहारिक जीवन से जुड़े मूल्य भी सीख सकेंगे। एनईपी छात्रों की विभिन्न क्षमताओं को पहचानने और उनका सम्मान करने वाला होगा। बच्चों का सही विकास और उनके सुदृढ़ भविष्य की नींव रखने में नई शिक्षा नीति कारगर साबित होगी।