जनता मांगे उप मंडल फर्रुखनगर : जारी है जन जागरण अभियान !

फरूर्खनगर (नरेश शर्मा) : उप मंडल बनाने की मुहिम के तहत शहर व ग्रामीण इलाके में युवाओं की टोली हस्ताक्षर अभियान को लेकर लोगों के बीच जन जागरण अभियान में लगे हुए है। सभी का एक ही उदेश्य है कि एतिहासिक फरूर्खनगर खंड को उसका खोआ हुआ सम्मान लौटा कर उसके पिछडेपन को दूर करना है। ताकि आने वाली पिढ़ियों को किसी भी प्रकार के पिछडेनप का शिकार ना होना पडे।
स्थानीय निवासी कमल सैनी, विनय शर्मा, राव सुबे सिंह बोहरा, दिनेश सैनी, पवन यादव, राव महाबीर सिंह आदि का कहना है कि फर्रुखनगर मुगल काल से ही शहर का दर्जा रखता है। इसके इर्दगरद 53 गांव बसे हुए है। 500 से अधिक छोटी बड़ी ढाणियां है। दिल्ली के बाद ग्रामीण इलाके में शहर के नाम से फर्रुखनगर की ही पहचान थी। अतित में महेंद्रगढ़ लोकसभा व वर्तमान में गुरुग्रामू लोक सभा क्षेत्र का यह मुख्य केंद्र बिंदु भी है। इस

इलाके के लोगों ने जिस भी नेता को अर्शिवाद दिया उसे लोकसभा और विधानसभा में भेजकर ही दम लिया है। इतना दमखम होने के बावजूद भी फर्रुखनगर को बसे 300 साल के करीब हो गए है लेकिन अभी तक केवल तहसील का ही दर्जा हांसिल कर पाया है।
यह राजनीतिक उपेक्षा का ही परिणाम है कि इलाके को जो सम्मान मिलना चाहिए था । उससे अभी तक वंचित है। क्षेत्रवासी पिछले दो वर्षो से उप मंडल बनाने की मांग करते आ रहे है। लेकिन राजनतिकि दृष्टी से मजबूती नहीं होने के कारण हर बार चुनावी सरगर्मियों में केवल आश्वासन ही मिलते रहे है। उन्होंने बताया कि जब तक फर्रुखनगर इलाके का दर्जा नहीं बढाया जाता है तब तक इसके विस्तारीकरण का कोई लाभ नहीं है। लोगों को यू हीं फर्रुखनगर, पटौदी, गुरुग्राम के चक्कर काटने तो पडेंगे ही साथ में युवाओं को रोजगार के लिए 25 से 30 किलों मीटर दूर आईएमटी मानेसर स्थित कम्पनियों में धक्के खाने पडेगें। फर्रुखनगर को अगर उप मंडल का दर्जा मिल जाता है तो यहां छोटे मोटे उधोग खुलने के रास्ते खुलेंगे और स्थानीय युवाओं को रोजगार मुहिया होगा और क्षेत्र खुशहाल हो जाएगा।