जनता मांगे उप मंडल फर्रुखनगर : पुष्प नगरी को उप मंडल का इंतज़ार !

 

फर्रुखनगर (नरेश शर्मा) : पुष्प नगरी फर्रुखनगर को दिल्ली एनसीआर में शामिल होने और साईबर सिटी गुरुग्राम जिले का हिस्सा होने का अभी तक कोई लाभ नहीं मिल पाया है। जिससे इलाके की जनता सरकार का गुणगान कर सके। इलाके की उन्नति और उत्थान की नेता लोग भाषणों में तो जिक्र करते है। लेकिन विधान सभा की चौखट पर कदम रखते ही वायदों को भूल जाते है। जिसका खामयाजा इलाके की जनता वर्षो से भुगत रही है। उप मंडल का दर्जा ही इलाके को खोया हुआ सम्मान और रोजगार के अवसर प्रदान कर सकता है।
सतबीर सिंह उर्फ बिंदर यादव पूर्व चेयरमैन मनोज यादव, अधिवक्ता कुलदीप यादव डाबोदा, अधिवक्ता पवन दीप, अनिल कुमार, परमजीत, सिंह, मुकेश कुमार, मदन लाल सैनी, पवन उर्फ काले पहलवान आदि का कहना है कि अंग्रेजी हकूमत के दौरान राष्ट्रपिता महात्मा गांधी द्वारा दांडी नमक आंदोलन शुरु किया तो उसके बाद फर्रुखनगर इलाके में बनाये जाने वाले नमक की खपत कम हो गई और नमक के व्यापार को बढावा देने के लिए फर्रुखनगर से दिल्ली के बीच चलाई जा रही माल गाड़ी को यात्री गाडी का रुप दिया और इलाके किसानों द्वारा बहुतयात मात्रा में उगाये जाने वाले गेंदे, चम्पा, चमेली, गुलाब, जाफरी, गुलदावरी के फूलों को रेल में रख कर दिल्ली फूलमंडी ले जाने लगे तो रेल का नाम ही फूलवाली ट्रेन हो गया था।
फर्रुखनगर इलाके के लोग फूलों की अधिक खेती करते थे। जिसके चलते फर्रुखनगर को पुष्प नगरी की भी कहा जाता है। हरियाणा के मुख्यमंत्री चौधरी भजन लाल की सरकार में फर्रुखनगर क्षेत्र को पिछडा उद्योग जोन घोषित किया गया। लेकिन सरकार जाने के बाद फाइल डंडे बस्ते में जमा हो गई। उसके बाद आने वाले सरकारों में इलाके की वर्षों पुरानी मांगों को रखने का किसी ने सहास नहीं जुटाया और किसीने हिम्मत भी दिखाई तो उसकी मांग को अनसुना करके इतिहास दौहराया गया। राजनीतिक उपेक्षा का ही परिणाम है कि इलाका हर क्षेत्र में पिछडता जा रहा है। तेजी से होता विस्तार भी इलाके के भाग्य को बदलने में सफल नहीं हो रहा है। इसका मुख्य कारण इलाके में छोटी बडी कोई कम्पनी ना लगना है। उद्योगपति भी इलाके के दर्जे को देख कर आगे की रणनिति बनाते है।
इसलिए इलाके की जनता फर्रुखनगर को पिछले दो दशक से उप मंडल बनाने की मांग करती आ रही है। इस बार इलाके की जनता की उप मंडल की मांग की पैरवरी इलाके के चुने हुए विधायक एवं सासद कर रहे है। जिसके चलते लोगों में इस बात को लेकर उत्साह का संचारबना हुआ है कि बीजेपी के शासन काल में उनके चुने हुए नेता इलाके को उप मंडल का दर्जा दिलाने में सफल होगे |