औधोगिक शांति ही औधोगिक विकास का मूलमंत्र :रमेश आहूजा

गुरुग्राम : औधोगिक शांति ही औधोगिक विकास का मूलमंत्र है। औधोगिक शांति की जिम्मेदारी श्रमिक ओर प्रबंधन दोनो की है। उक्त विचार श्रम विभाग के उप-श्रमायुक्त रमेश आहूजा ने व्यक्त किये। श्री आहूजा वीरवार को लेबर लॉ एडवाइजर एसोसिएशन, गुरुग्राम द्वारा उद्योग विहार में आयोजित जॉइंट समन्वय मीटिंग में श्रम विभाग की तरफ से बोल रहे थे। मीटिंग का मुख्य उद्देश्य गुरुग्राम में इंडस्ट्रियल पीस, श्रम कानूनों की परिपालना ओर लॉ एंड आर्डर था। जॉइंट समन्वय मीटिंग में श्रम विभाग के अधिकारियो, के साथ साथ पुलिस अधिकारी, इंडस्ट्रियल एसोसिएशन ओर लेबर यूनियन के पदाधिकारियों ने भाग लिया। मीटिंग की अध्यक्षयता कार्यक्रम के आयोजक व लेबर लॉ एडवाइजर एसोसिएशन के अध्यक्ष एडवोकेट आर एल शर्मा द्वारा की गई। मीटिंग को संबोधित करते हुए डीएलसी रमेश आहूजा ने कहा कि श्रमिक ओर प्रबंधन दोनो एक मंच पर आकर दोस्ताना ओर बेहतर मौहोल बनाए, ताकि दोनो पक्षो में कोई विवाद उत्पन्न ना हो।
मीटिंग में मुख्य रूप से उपस्थित सहायक पुलिस आयुक्त उधोग विहार राजीव यादव ने एरिया में लॉ एंड ऑर्डर पर बोलते हुए कहा कि गुरुग्राम में कानून व्यवस्था की हालत बिल्कुल दुरुस्त है, विशेषकर उधोग विहार एरिया में सब ठीक है। सुरक्षा की दृष्टि से उधोग विहार के अधिकतर हिस्से में कैमरे लगा दिए गए है, जिससे अपराधों में बहुत कमी आई है, ओर अपराधों के अनुसंधान में काफी सहायता मिल रही है। एसीपी यादव ने उधोगपतियों का आह्वाहन किया कि वे प्रत्येक अपराधों की सूचना पुलिस को दे और सुरक्षित रहे। मीटिंग के दौरान फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्रीज हरियाणा के महासचिव दीपक मैनी व अशोक कोहली ने इंडस्ट्रियल एरिया में ट्रक यूनियन की समस्या को उठाते हुए कहा कि गुरुग्राम के सभी ओधोगिक छेत्रो में अवैध ट्रक यूनियनें बनी हुई है, जिनकी मनमानी ओर गुंडागर्दी से सभी उधोगपति भयभीत है, मनमर्जी के किराए पर माल को उठाते है और बाहर से किसी गाड़ी को आने नही देते, मारपीट और लूटपाट अलग से करते है, जिस पर एसीपी राजीव यादव ने आश्वासन दिया कि यदि ऐसी कोई घटना होती है तो शिकायत के आधार पर कानूनी कार्यवाही की जाएगी। मीटिंग में सभी ने एक स्वर में अवैध ट्रक यूनियनें को हटाने का आह्वाहन किया।
सहायक श्रमायुक्त विनोद दहिया ने मीटिंग को संबोधित करते हुए कहा कि उनके एरिया में पिछले काफी समय से ओधोगिक शांति कायम है, न्यूनतम वेतन की कोई शिकायत नही है, उन्होंने बताया कि पिछले 9 महीने में लगभग 700 शिकायतों का निपटारा किया गया है जो कि अधिकतर वेतन से संबंधित विवाद थे। मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए लेबर लॉ एडवाइजर एसोसिएशन के अध्यक्ष एडवोकेट आर एल शर्मा ने कहा कि ओधोगिक शांति से ही देश व प्रदेश का विकास होगा। लेबर लॉ एडवाइजर एसोसिएशन गुरुग्राम, प्रबंधनों, श्रम विभाग और श्रमिको के बीच सेतु का कार्य करके ओधोगिक शांति और श्रम कानूनों की परिपालना पर कार्य कर रहे है। मीटिंग के दौरान श्रमिक नेता एस एस थिरियांन ने श्रमिक वेलफेयर ओर उनके हको की पैरवी करते हुए कहा कि ओधोगिक शांति में श्रमिकों का अधिक योगदान है। चैम्बर ऑफ इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष अशोक कोहली, हरियाणा इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के अध्यक्ष कृष्ण कपूर, गुड़गांव उधोग एसोसिएशन के अध्यक्ष परवीन यादव, उधोग विहार इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के महासचिव ए पी जैन, एनसीआर चैम्बर ऑफ इंडस्ट्रीज के सचिव विवेक उपाध्यय ओर इंटक के प्रदेश उपाध्यक्ष व श्रमिक नेता एस एस थिरियांन सहित सभी ने एक स्वर में आपसी तालमेल ओर दोस्ताना मौहोल बनाकर ओधोगिक शांति को कायम रखने की अपील की। मीटिंग में, सहायक श्रमायुक्त सर्कल 2 कुलदीप सिंह, लेबर इंस्पेक्टर पंकज भारती, लेबर इंस्पेक्टर कृष्ण बेरवाल, कपिल शर्मा, एसीपी ट्रैफिक रमेश कुमार, उधोग विहार थाना प्रभारी सतवीर सिंह,लेबर लॉ एडवाइजर एसोसिएशन के माहसचिव अनिल बधवार, कोषाध्यक्ष अत्तर सिंह, युवा उधोगपति सौरभ जुनेजा व आर्किटेक्ट एसोसिएशन के चेयरमैन राव विवेक सिंह भी विशेषरूप से उपस्थित रहे।