आजादी का मतलब दूसरे को दिक्‍कत देना नहीं होता : मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल

पंचकूला: हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल ने मंगलवार को पंचकूला में गणतंत्र दिवस समारोह में किसान आंदोलन को लेकर कहा कि आजादी का मतलब किसी दूसरे को दिक्‍कत या हानि पहुंचाना नहीं होता। किसानों के हित के लिए सरकार निरंतर कार्य कर रही है और उनका हित सर्वोपरि है। हम किसानों की आय 2022 तक दोगुनी करना चाहते हैं। किसानों की हर समस्‍या का सरकार हल करेगी। एमएसपी हर हाल में जारी रहेगा।
उन्‍होंने कहा कि हमें जीवन जीने की आजादी है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि हम किसी दूसरे के जीवन को हानि पहुंचाएंगे । अराजकता फैलाने की कोई आजादी नहीं है। इस गणतंत्र दिवस पर एक संकल्प लें कि हम आज गणतंत्र का प्रयोग करेंगे, स्वतंत्रता का प्रयोग करेंगे। अपनी सीमाओं को ध्यान में रखेंगे। मनोहर लाल ने कहा कि हम सत्ता भोगने के लिए नहीं सेवा का नियम बनाने के लिए आगे आए हैं। हमारी सरकार पिछले छह साल से जिस प्रकार काम कर रही है हमने बहुत काम किया है, हम लगातार सफलता प्राप्त कर रहे हैं जीवन को परिवर्तन लाने के लिए भ्रष्टाचार पर चोट कर व्यवस्था बदली है। हमने नए-नए आयाम खड़े किए हैं ।
उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान भारत योजना के तहत स्वास्थ्य बीमा योजना चलाई। इससे आज गरीबों को बहुत बड़ी सहायता मिल रही है। सामाजिक दृष्टि से सुरक्षा पेंशन भी लगातार बढ़ा रहे हैं। कोरोना की दृष्टि में जैसी स्थिति रही हो, लेकिन हमने पेंशन में कोई कटौती नहीं की युवाओं के लिए शिक्षा पोषण भर्तियां के लिए काम करें। प्राइवेट क्षेत्र में हरियाणाा के युवाओं के लिए 75 प्रतिशत नौकरियों का प्रावधान किया है।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि 24 घंटे बिजली देने का वादा किया था। आज तक कोई सरकार इसको पूरा नहीं कर सकी। हमारी सरकार बनने के बाद हरियाणा के 5200 गांव में 24 घंटे बिजली जा रही है। 1500 गांव ऐसे हैं जिनमें 18 से 20 घंटे बिजली आ रही है। ग्राम सचिवालय का निर्माण करवाया गया है।