गोवा की तर्ज पर अब दिल्ली में भी किराए पर मिलेगी बाइक !

नई दिल्ली : दिल्ली घूमने आने वाले देसी-विदेशी पर्यटकों के लिए अच्छी खबर है। गोवा की तर्ज पर पर्यटक दिल्ली में भी किराए पर बाइक लेकर दिल्ली दर्शन कर सकेंगे। पर्यटकों को किराए पर बाइक उपलब्ध कराने की योजना को जमीनीस्तर पर लागू करने की तैयारियों में परिवहन विभाग जुटा है। हालांकि इसके लिए विदेशी पर्यटकों को विदेशी मुद्रा में भुगतान करना होगा।
परिवहन विभाग के एक अधिकारी के अनुसार अगले हफ्ते किराये पर बाइक देने की योजना के संबंध में परिवहन मंत्री के समक्ष मसौदा प्रस्तुत किया जा सकता है। किराये पर बाइक देने के प्रस्ताव को राज्य परिवहन प्राधिकरण से मंजूरी लेनी होगी। किराये पर बाइक देने का लाइसेंस उन आवेदकों को दिया जाएगा जिनके पास कम से कम पांच बाइक, वित्तीय स्थिति का अच्छा होना, बीमा और परमिट हो।
साथ ही आवेदक के पास 24 घंटे टेलीफोन की सुविधा, वाहनों की मरम्मत व रखरखाव की व्यवस्था का होना भी जरूरी है। बाइक संचालक को पांच साल के लिए लाइसेंस जारी किया जाएगा। जिसके लिए उसे लाइसेंस शुल्क देना होगा। हालांकि शुल्क को लेकर अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है। इसके अलावा लाइसेंस उसी को जारी होगा जो बाइक किराये पर उपलब्ध कराने के व्यवसाय से जुड़ा हो।
बाइक संचालक को किराये पर बाइक लेने वाले देसी-विदेशी पर्यटकों की जानकारी का रिकॉर्ड रखना होगा। इस योजना के तहत विदेशी और एनआरआई पर्यटकों से किराये का भुगतान विदेशी मुद्रा में लेना होगा। वहीं बाइक का रखरखाव न करने और ग्राहक से बुरा बर्ताव करने की स्थिति में बाइक संचालक का लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा।