प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिवस पर मेयर मधु आजाद ने लोगों को भेंट किए कपड़े के थैले

– मेयर ने गुरुग्राम निवासियों से पॉलीथीन फ्री गुरुग्राम बनाने में सहयोग का किया आह्वान
गुरुग्राम : प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के 70वें जन्मदिवस के अवसर पर गुरुवार को गुरुग्राम की मेयर मधु आजाद ने डिप्टी मेयर सुनीता यादव के साथ स्थानीय सदर बाजार में लोगों को कपड़े के थैले भेंट किए। मेयर ने नागरिकों से आह्वान किया कि वे गुरुग्राम को पॉलीथीन मुक्त एवं स्वच्छ शहर बनाने में अपना योगदान दें।
मेयर ने नागरिकों से कहा कि आज के दिन सभी गुरुग्राम निवासी यह शपथ लें कि वे पॉलीथिन का उपयोग बिल्कुल भी नहीं करेंगे। जब भी बाजार में आएं अपने साथ कपड़े का थैला जरूर लेकर आएं। उन्होंने कहा कि हमें सबसे पहले यह आदत अपनानी होगी कि हम कभी भी दुकानदार से पॉलीथीन की मांग ही नहीं करेंगे। इसके बावजूद भी अगर कोई पॉलिथीन में समान देता है, तो उससे पॉलीथीन ना लें।

मेयर ने कहा कि प्लास्टिक से बने उत्पाद ना सिर्फ प्रदूषण को बढ़ावा देते हैं बल्कि यह प्रकृति और मानव जीवन के लिए भी घातक सिद्ध होते हैं जिसका परिणाम हमारी आने वाली कई पीढ़ियों को भुगतना पड़ सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर देश भर में स्वच्छता को लेकर जो भावना जागृत हुई है वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कि दूरदर्शी सोच का कमाल है । मेयर ने कहा कि प्रधानमंत्री के आह्वान पर हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल तथा केंद्रीय मंत्री एवं गुरुग्राम के सांसद राव इंद्रजीत सिंग के मार्गदर्शन में गुरुग्राम को पॉलीथीन मुक्त स्वच्छ शहर बनाने की दिशा में नगर निगम गुरुग्राम एवं जिला प्रशासन द्वारा लगातार कार्य किया जा रहा है।
मेयर मधु आजाद ने कहा कि स्वच्छता तथा स्वास्थ्य का सीधा संबन्ध होता है। अगर हमारे घर के साथ साथ आसपास का क्षेत्र भी स्वच्छ रहेगा तो हम भी स्वस्थ रहेंगे। स्वच्छता केवल तकनीक का इस्तेमाल करने से ही नहीं आएगी, बल्कि प्रत्येक नागरिक को स्वच्छता सेनानी बनकर यह प्रण लेना होगा कि वह ना तो स्वयं गन्दगी फैलाएगा और ना ही दूसरे को फैलाने देगा। स्वच्छता के लिए सबसे पहले पॉलीथीन का त्याग करना बहुत ही जरूरी है।
इस मौके पर डिप्टी मेयर सुनीता यादव, गुरुग्राम भाजपा जिलाध्यक्ष गार्गी कक्कड़, वरिष्ठ भाजपा नेता अनिल यादव, उपाध्यक्ष हरविन्द कोहली, परीक्षित भारद्वाज, हंसराज कसाना, अनिल बजाज, कन्हैया प्रधान, सुंदर दास गुप्ता, गंगाराम यादव, सूबेदार कैलाश चंद, परमजीत कटारिया, भारत सैनी, आरडी शर्मा, सूरजभान, मुकेश राज, दीपक आजाद एवं रमेश कालरा उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *