हरियाणा में 206 दिन बाद कल से खुलेंगे सिनेमा हॉल, नियम लागू

गुरुग्राम : हरियाणा में प्रशासन से अनुमति मिलने के बाद गुरुवार से सिनेमा हॉल शुरू हो जाएंगे। पहले दिन उन फिल्मों से शुरुआत होगी, जिनका संचालन लॉकडाउन के कारण रोक दिया गया था। वहीं कांटेक्टलेस ट्रांजेक्शन पर जोर दिया जाएगा। इसके लिए सिनेमा हॉल के बाहर ई-टिकट की चार मशीनें लगाई गई हैं। इसके साथ ही कई ऐसे नियम हैं जिनका लोगों को पालन करना होगा ताकि सिनेमा हॉल के जरिए कोरोना का प्रसार न हो।
मशीनों को प्रवेश द्वार समेत सीढ़ियों की रेलिंग व सीट पर माइक्रोबाइल लेमिनेशन की गई है। इसके संपर्क में आते ही सभी प्रकार के वायरस निष्क्रिय हो जाएंगे। पीवीआर प्रबंधन के मुताबिक फिलहाल कौन सी फिल्म चलाई जानी है। इसके लिए शेडयूल नहीं भेजा गया है। बुधवार देर रात तक शेडयूल के साथ फिल्म की हार्ड डिस्क भेजी जाएगी।
गुरुग्राम शहर में 5 पीवीआर, 2 आइनॉक्स और 2 एसआरएस सिनेमा हॉल हैं। लॉकडाउन से पहले काफी अधिक भीड़ रहती थी। 206 दिन बाद सिनेमा हॉल खुलेंगे। इन दिनों में कोई नई फिल्म रिलीज नहीं हो पाई। ऐसे में ज्यादातर पीवीआर के बाहर लॉकडाउन से पहले चल रही फिल्म के पोस्टर व स्क्रीन लगी हुई हैं। सिनेमा हॉल खुलने की सूचना मिलते ही लोग यहां पहुंचकर जानकारी भी प्राप्त कर रहे हैं।
पीवीआर के उप प्रबंधक ने बताया कि कोविड-19 सुरक्षा के मद्देनजर पूरी तैयारियां की जा रही हैं। तापमान जांच करने व हाथों को सैनिटाइज करने के उपरांत ही लोगों को प्रवेश दिया जाएगा। प्रयास है कि सभी टिकट मशीन से कैशलेस तरीके से ही बेची जाएं। इसके लिए टच स्क्रीन कियोस्क लगाए गए हैं। इन पर वायरस को रोकने के लिए माइक्रोबाइल फिल्म लगाई गई है। पहले ऑर्डर देने वालों को पैक खाना दिया जाएगा। फिल्म के दौरान बीच-बीच में कोरोना से बचाव के लिए जागरूकता का संदेश भी दिया जाएगा। सिनेमा हॉल के सभी कर्मचारियों का रोजाना स्वास्थ्य जांच होगा। सिनेमा हॉल में किस तरह के इंतजाम होंगे। इसके लिए शॉर्ट फिल्म तैयार कर यूट्यूब पर अपलोड की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *