जनता मांगे उपमंडल फर्रूखनगर : अब ग्राम पंचायतों ने भी संभाला मोर्चा !

फर्रूखनगर (नरेश शर्मा) : फर्रुखनगर खंड को उपमंडल का दर्जा दिलाने की मांग को लेकर ग्राम पंचायते भी प्रस्ताव पास करके मुहिम में शामिल होने लगी है I जनप्रतिनिधियों के कमान सम्भालने से क्षेत्रवासियों में उम्मीद कि किरण दिखाई देने लगी है । इससे क्षेत्रवासियों के हौंसले बुलंद हो गए है । उन्हे पूरी उम्मीद है कि बीजेपी के राज में फरूखनगर खंड को उप मंडल दर्जा अवश्य मिल जाएगा I जिला परिषद के उप प्रमुख संजीव राव, पूर्व पीटीआई सुरेश लाठर, अधिवक्ता कुलदीप यादव डाबोदा, अशोक सैनी फरूखनगर, सुल्लू पहलवान फर्रुखनगर आदि का कहना है फर्रूखनगर खंड जैसे ऐतिहासिक क्षेत्र को काफी पहले उप मंडल का दर्जा मिल जाना चाहिए था ।
यह इलाका मुगल काल, अंग्रेजी हकूमत के समय से विशेष केन्द्र बिंदु रहा है । यह वीरो की भूमि है । देश की आजादी में यहा के नवाब अहम अली, फौजदार खां व अनगिनत वीरों की सहादत को भुलाया नही जा सकता है I विश्व के मानचित्र पर विशेष स्थान रखने वाले साईबर सिटी के नाम से विख्यात जिला गुरूग्राम में चार ब्लॉक सोहना, गुरूग्राम, पटौदी, फर्रूखनगर है । अकेले गुरूग्राम में गुरूग्राम सहित बादशाहपुर दो उप मंडल है । पटौदी, सोहना को भी उप मंडल का दर्जा मिल चुका है । लेकिन फर्रूखनगर क्षेत्र का दुर्भाग्य कहे या राजनीतिक उपेक्षा जो 1718 में अस्तीत्व में आने के बाद अभी तक खंड व तहसील के दर्जे तक ही पहुंच पाया है । जबकि बीजेपी सरकार में शहर तो दूर की बात गांवों को भी तहसील, उप मंडल, विधानसभा का दर्जा देकर क्षेत्र की जनता का मान बढ़ाया है ।
हैरत की बात है कि फर्रूखनगर खंड को राजनीतिक उपेक्षा के चलते उसके वास्तवीक प्राचीन भव्यता की पहचान रखने के बावजूद पिछडापन झेलना पड रहा है I उन्होने बताया कि फर्रूखनगर को उप मंडल का दर्जा दिलाने की जो मुहिम चलाई हुई है इसको किसी भी सूरत में धीमा नही पडने दिया जाएगा । पूरा इलाका इस मुहिम से जुड चुका है I अपना हक पाने के लिए क्षेत्रवासी धरना प्रर्दशन के लिए मजबूर हो सकते है ।