क्राईम मीटिंग में गरजे पुलिस कमिश्नर के.के.राव : बिलासपुर थाना एसएचओ निलंबित, डीएलएफ फेज-1 थाना एसएचओ को किया लाइन हाजिर !

गुरुग्राम : पुलिस कमिश्नर के.के.राव की अध्यक्षता में गुरुग्राम जिले के सभी पुलिस जोनों के डीसीपी, एसीपी, एसएचओ और पुलिस चौकी व अपराध शाखा के प्रभारियों के साथ क्राईम मिटिंग का आयोजन किया गया। पिछली मिटिंग में दिए गए दिशा-निर्देशों की पालना त्वरित रुप से न करने व ड्यूटी के प्रति लापरवाह पुलिसकर्मियों के खिलाफ विभागीय कार्यवाही के आदेश देते हुए भविष्य में और अधिक कङी कार्यवाही करने के लिए आदेश दिए। कर्तव्य में लापरवाही बरतने वाले बिलासपुर थाना के एसएचओ नीरज कुमार सस्पेंड व लाइन हाजिर किया तथा 5 एसएचओ को परिनिन्दा का दंड दिया गया।
पुलिस आयुक्त द्वारा मिटिंग में हाजिर सभी पुलिस अधिकारियों को पिछले अपराधिक आकङो का अध्ययन कराते हुए अनुसंधानाधीन अभियोग, किसी भी कारण से लम्बित अभियोगों व शिकायतों का तुरन्त प्रभाव से निपटारा करने के सख्त आदेश दिए। मिटिंग के दौरान पुलिस आयुक्त ने कहा कि बढते साईबर अपराध को रोकने व पकङने के लिए सभी थाना प्रभारी व पुलिस थानों में तैनात स्टाफ की साईबर एक्सपर्ट से ट्रेनिंग कराना सुनिश्चित करें, ताकि साईबर अपराधों की पहचान करके उनपर रोकथाम लगाई जा सके। इसके अतिरिक्त फर्जी कॉल सैन्टरों का पता लगाकर उनके विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही करने के भी विशेष दिशा-निर्देश दिए गए। यह भी सुनिश्चित करते हुए कहा कि यदि किसी थाना प्रबन्धक के अधिकार क्षेत्र में कोई फर्जी कॉल सैन्टर संचालित पाया जाता है तो उस थाना प्रबन्धक को तुरन्त प्रभाव से निलम्बित करके उसके विरुद्ध अभियोग अंकित किया जाएगा।
इस मीटिंग के दौरान श्रीमान् पुलिस आयुक्त महोदय द्वारा बतौर थाना प्रबन्धक प्रभावी ड्यूटी ना करने व लापरवाही करने पर थाना प्रबन्धक बिलासपुर को निलम्बित, थाना प्रभारी डी.एल.एफ. फेस-1 को लाईन हाजिर करने व 05 थाना प्रबन्धकों को परिनिन्दा (Censure) से दण्डित करने के आदेश दिए और श्रीमान पुलिस आयुक्त महोदय ने यह भी सुनिश्चित किया कि भविष्य में यदि कोई भी पुलिसकर्मी/अधिकारी ड्यूटी के प्रति लापरवाह मिलता है तो उसको तत्परता से निलम्बित करके उसके खिलाफ सख्त विभागीय कार्यवाही की जाएगी।
मीटिंग के दौरान कहा कि पुलिस अधिकारी/कर्मचारी जनता की सेवा करने व कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है। यदि कोई भी पुलिस अधिकारी/थाना प्रबन्धक या कर्मचारी किसी भी प्रकार की भ्रष्ट गतिविधी में सम्मिलित पाया गया तो उसके विरुद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी। थाना खेङकी दौला के थाना प्रबन्धक व मुख्य सिपाही के प्रकरण में भी उनके विरुद्ध चल रही विभागीय कार्यवाही में पुलिस उपायुक्त मुख्यालय, गुरुग्राम को उनके विरुद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए है।
पुलिस आयुक्त ने सख्ती से कहा कि पुलिस का काम जनता की सेवा करना है, आमजन व पीङित के साथ अच्छा व्यवहार करें व उनकी हर सम्भव मदद करें। सभी पुलिसकर्मी अपनी सतर्कता, ईमानदारी व पूर्ण निष्ठा के साथ अपनी डयूटी का निर्वहन करें और आमजन की शिकायतों पर अविलम्ब कार्यवाही करके उनकी शिकायतों का निपटारा करना सुनिश्चित करें।
पुलिस आयुक्त ने कहा कि Wrong Parking & Wrong Side Driving करने वाले वाहन चालकों के कारण मासूम लोग सङक दुर्घटना की चपेट में आ जाते है और उनकी मौत हो जाती है, ऐसे वाहन चालकों विशेष तौर पर रात में चलने वाले भारी वाहनों के चालकों/मालिकों के खिलाफ तत्परता से हैवी चालान करते हुए उनके खिलाफ नियमानुसार अभियोग अंकित करें व उनके खिलाफ नियमानुसार सख्त कार्यवाही करें। इसके अतिरिक यातायात नियमों की उल्लंघना करके Fatal Accident का कारण बनते है उनके खिलाफ भी तत्परता से सख्त कार्यवाही करना सुनिश्चित करें साथ ही शहर में यातायात का संचालन सुगमतापूर्वक कराना सुनिश्चित करें।
सभी थाना प्रभारी थानों में अंकित होने वाले अभियोगों को ऑनलाईन कराना सुनिश्चित करें व थाने का रिकोर्ड भी नियमित रुप से ऑनलाईन व कम्पयूराईज अपडेल रखें, ताकि पुलिस कार्यशैली में सरलता व सुगमता स्थापित रहे। मिटिंग के दौरान दिए गए आदेशों व दिशा/निर्देशों की पालना करने व इन्हें लागू करने के आदेश दिए। मिटिंग में उपस्थित सभी पुलिस अधिकारियों द्वारा दिए आदेशों व दिशा-निर्देशों की पूर्ण रुप में पालना करने का विश्वास दिलाते हुए आश्वसन दिया तथा अपनी ड्यूटी पूर्ण निष्ठा, सतर्कता व ईमानदारी से करने का भी वायदा किया।