जीएमडीए की बैठक में राव इंद्रजीत दिखे खफा, बोले ढुलमुल रवैया अपना रहे अधिकारी !

गुरुग्राम: मुख्यमंत्री ने मंगलवार को गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) की सातवीं बैठक की अध्यक्षता की। इस दौरान विभिन्न परियोजनाओं पर विस्तार से चर्चा की गई और पिछली बैठक में लिए गए निर्णयों स्टेटस रिपोर्ट की भी समीक्षा की गई।
केंद्रीय योजना एवं सांख्यिकी राज्य मंत्री राव इंद्रजीत ने गुरुग्राम शहर की विकास योजनाओं को लेकर अधिकारियों के ढीले रवैये पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि विकास की योजनाओं में चंडीगढ़ में बैठे अधिकारी ढुलमुल रवैया अपना रहे हैं। जीएमडीए की बैठक में जो मामले पिछले एक वर्ष से अधिक समय से लंबित हैं उनकी प्रगति रिपोर्ट जीरो है। फिर चाहे गुरुग्राम को मेट्रो से जोड़ऩे की बात हो या सिविल अस्पताल का निर्माण। आज तक भी मेट्रो की डीपीआर केंद्र सरकार को नहीं भेजी गई है।
उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल से कहा कि शहर की विकास योजनाओं पर अधिकारियों की जवाबदेही तय की जाए और समय-सीमा भी तय की जाए ताकि योजनाओं को समय रहते पूरा किया जा सके। राव की मांग पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जीएमडीए के सीईओ को इस बारे में रिपोर्ट देने व योजनाओं में लंबित होने का कारण बताने को कहा, कहां से और किस अधिकारी से देरी हुई, इसकी भी सूचना मुझे दी जाए।
बैठक में गांव खेड़की माजरा में श्री शीतला माता मेडिकल कॉलेज एंव अस्पताल के निर्माण पर चर्चा की गई, जिसमें बताया गया कि मेडिकल कालेज के साथ अस्पताल 650 बेड का होगा और उसके साथ में 100 बेड क्षमता का ट्रामा सेंटर भी बनाया जाएगा। इस परियोजना पर 981 करोड़ रुपये की राशि खर्च होगी।
बैठक में मुख्यमंत्री ने 200 करोड़ रुपये की लागत से हीरो होंडा चौक से लेकर उमंग भारद्वाज चौक तक सड़क चौड़ी करने की योजना को मंजूरी प्रदान की। एनएच-48 पर स्थित रामपुरा चौक से पटौदी रोड तक के वर्तमान 6 लेन मार्ग का लगभग 63 करोड़ रुपये से सुधारीकरण कर अपग्रेड किया जाएगा। धनवापुर में 75 एमएलडी क्षमता तथा बहरामपुर में 90 एमएलडी क्षमता के दो टर्शरी ट्रीटमेंट यूनिट स्थापित होंगी। दोनो इकाइयों पर लगभग 60 करोड़ रुपये खर्च होंगे।
सेंट्रल पेरिफेरल रोड (सीपीआर) के साथ साथ ड्रेन के निर्माण करने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई। यह ड्रेन लगभग 135 करोड़ रुपये की लागत से बनेगी जिसमें एनएचएआइ तथा जीएमडीए बराबर की हिस्सेदारी करेंगे। यह ड्रेन नजफगढ़ ड्रेन में जाकर मिलेगी और इसका निर्माण 12 महीनों में पूरा होगा। इस परियोजना में सोहना रोड़ पर वाटिका चौक के निकट लगभग 20 करोड़ रुपये की लागत से कलवर्ट (सड़क के नीचे से पाइप जाने का रास्ता ) का निर्माण भी शामिल है।
वहीं गुरुग्राम शहर के लिए विस्तृत मोबिलिटी प्लान पर विस्तार से चर्चा की गई। वर्ष-2041 में गुरुग्राम की अनुमानित आबादी को ध्यान में रखते हुए मोबिलिटी प्लान तैयार किया जाएगा। जीएमडीए की आय बढ़ाने के उपायों पर भी चर्चा हुई। जिसमें निर्णय लिया गया कि शहरी स्थानीय निकाय को मिलने वाले स्टांप डयूटी की 2 प्रतिशत राशि में से एक प्रतिशत भाग जीएमडीए को देने का प्रावधान किया जाएगा। इसके लिए आगामी कैबिनेट बैठक में प्रस्ताव लाया जाएगा। वहीं बैठक में चंडीगढ़ मुख्यालय से नगर योजनाकार विभाग के प्रधान सचिव एके सिंह ने बताया कि ईडीसी से प्राप्त राशि में से दिसंबर अंत तक 250 करोड़ रुपये उपलब्ध करने का विश्वास दिलाया। बैठक में मुख्य सचिव, परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, विभिन्न विभागों के प्रधान सचिव समेत जिले के प्रशासनिक मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *