मेयर मधु आजाद एवं निगमायुक्त विनय प्रताप सिंह से केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह की पर्यावरण पर चर्चा

-मेयर मधु आजाद तथा निगमायुक्त विनय प्रताप सिंह ने गुरुग्राम में किए जा रहे उपायों के बारे में केन्द्रीय मंत्री को करवाया अवगत
गुरुग्राम : केन्द्रीय मंत्री एवं सांसद राव इन्द्रजीत सिंह ने शुक्रवार को मेयर मधु आजाद तथा निगमायुक्त विनय प्रताप सिंह से गुरूग्राम में पर्यावरण प्रदूषण की स्थिति की जानकारी वीडियो कांफ्रैंसिंग के माध्यम से ली।
मेयर मधु आजाद तथा नगर निगम के आयुक्त विनय प्रताप सिंह ने केन्द्रीय मंत्री को गुरूग्राम में पर्यावरण प्रदूषण की रोकथाम के लिए किए जा रहे बचाव उसायों के बारे में अवगत करवाया। उन्होंने बताया कि पर्यावरणीय प्रदूषण (रोकथाम एवं नियंत्रण) प्राधिकरण द्वारा जारी ग्रेडिड रैंस्पांस एक्शन प्लान की पालना सुनिश्चित करने के लिए नगर निगम गुरूग्राम द्वारा जरूरी एवं ठोस कदम उठाए जा रहे हैं। धूल को उडऩे से रोकने के लिए सडक़ों की सफाई मशीनों के माध्यम से की जा रही है। इसके लिए विभिन्न क्षेत्रों में स्वीपिंग मशीनें कार्य कर रही हैं। नवगठित नगर निगम मानेसर में तथा नगर निगम गुरूग्राम में हाल ही में शामिल हुए नए क्षेत्रों में भी सडक़ों की सफाई मैकेनिकल तरीके से की जा रही है। उन्होंने बताया कि गलियों, सार्वजनिक स्थानों तथा बाजार क्षेत्रों की सफाई करते समय धूल ना उड़े इसके लिए विशेष ध्यान रखा जा रहा है। सफाई से पूर्व पानी का छिडक़ाव किया जाता है।
मेयर तथा निगमायुक्त ने बताया कि धूल को उडऩे से रोकने के लिए टैंकरों के माध्यम से सडक़ों तथा पेड़ों पर पानी का छिडक़ाव किया जाता है। छिडक़ाव के लिए सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट से उपचारित पानी का उपयोग होता है। उन्होंने बताया कि प्रदूषण की निगरानी के लिए नगर निगम गुरूग्राम द्वारा एक एयरलैब की स्थापना भी की गई है। विभिन्न माध्यमों से पर्यावरण प्रदूषण से संबंधित प्राप्त होने वाली शिकायतों की निगरानी एवं उनका समाधान एयरलैब के माध्यम से करवाया जा रहा है। क्षेत्र में प्रदूषण बढ़ाने वाली गतिविधियां करने वालों की निगरानी की जा रही है तथा उनके नियमानुसार चालान किए जा रहे हैं।
वीडियो कांफ्रेंसिंग में गुरुग्राम फर्स्ट की प्रतिनिधि शुभ्रा पुरी, आईएम गुरुग्राम की प्रतिनिधि लतिका ठुकराल, अश्मिता व अमित खरे सहित अन्य एनजीओ प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।