पांच दिन से पिता के शव के साथ रह रहा था मानसिक विक्षिप्त बेटा, बोला-पापा अभी सो रहे हैं !

यमुनानगर : हरियाणा के यमुनानगर हृदय विदारक घटना सामने आई है। यहां भारतीय सेना से कैप्‍टन रैंक से रिटायर्ड 80 साल के वृद्ध का सड़ा-गला शव घर से बरामद हुआ है। पड़ोसियों की मानें तो घर में दो ही लोग रह रहे थे और इनमें से एक यानि कैप्टन का बेटा मानसिक विक्षिप्त है। उसे यह भी पता नहीं कि उसके पिता की मौत हो चुकी है।
घटना यमुनानगर शहर के सेक्टर-17 की है। यहां भारतीय सेना से ऑनरेरी कैप्‍टन रैंक से रिटायर्ड 80 साल के राम सिंह और उनका एक बेटा प्रवीण कुमार ही रह रहे थे। पत्नी की कुछ बरस पहले मौत हो चुकी है, वहीं एक बेटी थी, वह भी मर चुकी है। परिवार में इन दो के अलावा किसी और के बारे में कोई कुछ नहीं जानता। गुरुवार को बुजुर्ग रिटायर्ड कैप्टन रामसिंह का शव घर से गली-सड़ी हालत में बरामद हुआ है। हृदयविदारक बात ये है कि बुजुर्ग की मौत 5 दिन पहले हो चुकी थी और उनके विक्षिप्त बेटे को इस बारे में कुछ भी पता नहीं चला। वह शव के साथ ही रह रहा था।
इस घटना का पता तब चला, जब सुबह कैप्टन के बेटे प्रवीण ने छत पर कुछ कपड़े इकट्‌ठे किए। उनमें आग लगा रहा था तो पड़ोस में ही छत से किसी महिला ने देखा। तब पुलिस को सूचना दी, क्योंकि प्रवीण की मानसिक हालत ठीक नहीं है। ऐसे में वह पहले भी कई बार इस तरह की हरकत कर चुका है। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर प्रवीण को रोका और उससे कपड़े लिए। इसी दौरान कमरे से बदबू उठ रही थी। जब पुलिस ने देखा तो रजाई के नीचे करीब वृद्ध का शव पड़ा था।
जांच-पड़ताल शुरू की गई तो मृतक का विक्षिप्त बेटा प्रवीण बोला कि पापा अभी खाना खाने के लिए उठेंगे। उसकी यह बात सुनकर एक बार तो पुलिस वाले भी भावुक हो गए। बाद में पुलिस टीम ने तुरंत शव को कब्जे में लिया और पड़ोसियों से पूछताछ की। पड़ोसियों का कहना है कि कैप्टन के परिवार की किसी के साथ बोलचाल नहीं थी, जिसके चलते उसके बारे में कोई कुछ नहीं जानता।
सेक्टर 17 थाना प्रभारी अजीत कुमार ने बताया कि मृतक का बेटा अपने पिता का नाम तक नहीं बता पा रहा था। उसे पिता की मौत होने के बारे में भी कोई जानकारी नहीं थी। जब उससे बात की तो उसने कहा कि अभी खाना खाने के लिए पिता उठेंगे। आस-पड़ोस के लोगों से बात की तो पता लगा कि यह दोनों ही इस मकान में रहते हैं। प्राथमिक जांच में यही लग रहा है कि ठंड की वजह से मौत हुई है। फिलहाल शव को पोस्टमॉर्टम हाउस में रखवाया गया है।