मानेसर से होंडा का स्कूटर प्लांट बंद करना बहुत दुखद : पवन यादव

मानेसर : “मानेसर औद्योगिक क्षेत्र हिंदुस्तान का सर्वश्रेष्ठ औद्योगिक क्षेत्र है चाहे वह इंफ्रास्ट्रक्चर हो या उसका रखरखाव हो कानून व्यवस्था हो या फिर क्षेत्र की चारों दिशाओं से कनेक्टिविटी हो। जिस तरह से मानेसर औद्योगिक क्षेत्र सबसे बेहतरीन है तो होंडा व मारुति प्रदेश के सर का ताज कहने में कोई बुराई नहीं होनी चाहिए । लेकिन होंडा मानेसर प्लांट से प्रतिदिन 4500 स्कूटर व 2500 मोटसाइकिलें बनती थी, जो कि वर्तमान में इन्होंने स्कूटर बिल्कुल बंद कर दिया व मोटसाइकिलें सिर्फ 1700 ही बना रहे है जो दुखद पहलू है।” ये विचार आईएमटी इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के प्रेजिडेंट पवन यादव ने आज मीडिया के समक्ष व्यक्त किये |
श्री यादव ने बताया कि जिस तरह से होंडा ने मानेसर से अपनी तीन लाइन में से दोनों स्कूटर लाइन शिफ्ट कर दी है यह हरियाणा प्रदेश के लिए बहुत नुकसान है इससे आर्थिक नुकसान रोजगार का नुकसान वह औद्योगिक क्षेत्र को जो क्षति पहुंचेगी वह कभी भी पूरी नहीं हो सकती। यहां सरकार को ध्यान देना चाहिए कि ऐसा क्यों ऐसा हो रहा है क्या यह सरकार की नई नई नीतियों के वजह से ? या यह सुविधाओं के अभाव में हो रहा है ? क्या यह है यूनियन की वजह से हो रहा है ? या अन्य किसी कारण से सरकार को कंपनी से बात करनी चाहिए थी और अगर यह सब कारण नहीं थे तो कंपनी को भी यह ध्यान रखना चाहिए था कि हिंदुस्तान में इन्होंने जब पहला प्लांट लगाया तो इस इलाके ने, इस औद्योगिक क्षेत्र ने ,हरियाणा प्रदेश ने व सरकार ने उनकी हर लिहाज से मदद की थी और आज वो हिंदुस्तान में चार प्लांट चला रहे हैं । शायद आगे जा कर ये लोग मानेसर प्लांट को आर एंड डी या न्यू मॉडल के लिए रखेंगे।
पवन यादव प्रेसिडेंट आईएमटी इंडस्ट्रियल एसोसिएशन ने बताया कि उन्हें ऐसा लगता है कि कम्पनी को स्कूटर प्लांट बंद नहीं करना चाहिए था | यादव के अनुसार “मेरी कंपनी के कुछ उच्च अधिकारियों से बात हुई है वह कहीं थोड़ा सा यूनियन व बढ़ती हुई वर्कर्स की तनख्वाह को इसका कारण बता रहे है। आज होंडा में एक सामान्य कर्मचारी की तनख्वाह एक लाख रुपए बता रहे हैं जिसकी वजह से स्कूटर बनने की लागत इनके दूसरे प्लांट से ज्यादा हो रही है उन प्लांटों में यह 15000 से 30000 रूपए है, वही काम मानेसर में एक लाख रूपए की तनखवाह वाले लोग काम करते है, वजह से मानेसर में स्कूटर बनना बहुत महंगा हो गया था। जिसकी वजह से इन्होंने लगभग हाल फिलहाल में 400 लोगो को वी आर एस के लिए भी एप्लिकेशन मांगी गई है।”
श्री यादव ने कहा कि इसके लिए कहीं कहीं लेबर डिपार्टमेंट भी दोषी है जो हर साल सेटलमेंट को हमेशा ही ज्यादा पे करवाते रहे ओर खुद होंडा को ही दोष देना चाहूंगा कि अगर जो सैलरी अफॉर्डेबल नहीं थी आप उस सैलरी कितनी ऊंचाई तक क्यों ले गए कि आपको प्लांट ही बंद करना कि नौबत आ जाए। यह वाकई में प्रदेश के लिए रेवेन्यू कि दृष्टि से व युवा वर्ग के लिए रोजगार की दृष्टि से बड़ा नुकसान है।