गुरुग्राम में एक अप्रैल, 2021 से लागू होंगे नए सर्कल रेट : उपायुक्त डा. यश गर्ग

गुरुग्राम: जिला उपायुक्त डा. यश गर्ग ने कहा कि अगले वित्त वर्ष के लिए जिले की विभिन्न तहसीलों के अंतर्गत पड़ने वाले क्षेत्रों के प्रस्तावित सर्कल रेट जिला प्रशासन की वेबसाइट पर डाल दिए गए हैं। उन पर लोगों से 15 जनवरी तक सुझाव एवं शिकायतें आमंत्रित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि इसके 30 दिन के अंदर यानी 15 फरवरी तक सभी शिकायतों व सुझावों की सुनवाई कर निर्णय ले लिया जाएगा। उसके पश्चात नोटिफिकेशन जारी करने के लिए इसे प्रदेश सरकार के पास भेजा जाएगा। इस साल का यह नया सर्कल रेट एक अप्रैल, 2021 से लागू होंगे जो 31 दिसंबर 2021 तक प्रभावी रहेंगे।
उपायुक्त ने यह बातें बुधवार को लघु सचिवालय स्थित सभागार में पत्रकारवार्ता के दौरान कहीं। उन्होंने कहा कि अब सरकार ने सर्कल रेट एक अप्रैल के बजाय कैलेंडर वर्ष के हिसाब से एक जनवरी से लागू करने का निर्णय लिया है। अगले साल 2022 से नए रेट पहली जनवरी से लागू किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि एक अप्रैल से शुरू हो रहे अगले वित्त वर्ष के लिए सर्कल रेट तय करने को लेकर प्रदेश सरकार की हिदायत के अनुसार तहसील स्तर पर कमेटियों का गठन किया गया था। उन कमेटियों ने सर्कल रेट का जो प्रस्ताव तैयार किया है, उसे जिला प्रशासन की वेबसाइट पर डाल दिया गया है।
एक सवाल के जवाब में उपायुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन का प्रयास है कि नए सर्कल रेट आमजन की भागीदारी से तय हों। प्रस्तावित सर्कल रेट में तहसील गुरुग्राम, सोहना, उप-तहसील बादशाहपुर, उप-तहसील कादीपुर व उप-तहसील हरसरू में वर्ष 2021-22 के सर्कल रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है।
उपायुक्त ने बताया कि तहसील पटौदी के लगभग सभी गांवों के रिहायशी क्षेत्र में लगभग आठ प्रतिशत और व्यावसायिक भूमि के रेट में लगभग 12 प्रतिशत की वृद्धि का प्रस्ताव है। कृषि भूमि के रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है। गांव भौड़ाकलां, छावन, देवलावास, जाटौली, मिर्जापुर, मुमताजपुर, नरहेड़ा, पटौदी, सफेदानगर के अंदर रिहायशी, व्यावसायिक व कृषि भूमि के कलेक्टर रेट में किसी प्रकार के बदलाव का कोई प्रस्ताव नहीं है।
गांव रामपुर व ऊंचा माजरा में केवल रिहायशी क्षेत्रों में कलेक्टर रेट में बदलाव का प्रस्ताव किया गया है। उन्होंने बताया कि तहसील फरुखनगर के सभी गांवों में रिहायशी, व्यावसायिक व कृषि क्षेत्र के प्रस्तावित सर्कल रेट में लगभग दो से 10 प्रतिशत तक की वृद्धि की गई है। गांव झांझरौला, खेंटावास, खुर्मपुर में व्यावसायिक संपत्तियों के रेट में किसी बदलाव का प्रस्ताव नहीं है। इसी प्रकार तहसील मानेसर में सर्कल रेट में वृद्धि का प्रस्ताव किया गया है। वहां पर अंसल औद्योगिक एवं रिहायशी प्लाट के पहले सर्कल रेट नहीं थे परंतु अब उन क्षेत्रों के भी सर्कल रेट का प्रस्ताव किया गया है। तहसील वजीराबाद में भी प्रस्तावित सर्कल रेट वृद्धि की गई है।