अमेजॉन वेयर हाऊस से कर्मचारियों ने ही चुराए 1 करोङ के मोबाईल फोन, दोनों गिरफ्तार

-चोरी किए गए कुल 78 मोबाईल फोनों में 38 आई फोन बरामद
-बरामद मोबाईल फोनों की 50 लाख रुपए है कीमत
गुरुग्राम : बिलासपुर एरिया में बने अमेजॉन वेयर हाऊस से यहाँ काम करने वाले कर्मचारियों ने ही एक करोङ के मोबाईल फोन चोरी कर लिए| चोरी करने के बाद आरोपियों ने नौकरी भी छोड़ दी लेकिन अंत में पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार कर लिया|
पुलिस के मुताबिक आरोपी अन्सार-उल-हक निवासी गांव सुदाना, जिला नूंह और नवाब सिंह गाँव धांधौली, जिला नूंह अमेजॉन वेयर हाऊस में करते थे नौकरी कोरोना संक्रमण के चलते सोशल डिस्टेन्सिग के कारण गेट पर चैंकिन ना किए जाने के चलते मोबाईल फोन चोरी करते थे। कम्पनी को पता लगने पर इनपर संदेह ना हो तो आरोपियों ने सितम्बर-2020 में ही नौकरी छोड़ दी थी।
दिनांक 07.11.2020 को थाना बिलासपुर, गुरुग्राम में आदित्य सिंह पुत्र खविन्दर सिंह कैप्टन निवासी 12/77, 78 विक्रम विहार लाजपत नगर नई दिल्ली एमेजान कम्पनी के अधिकृत प्रतिनिधि ने हाजिर आकर एक लिखित शिकायत के माध्यम से बतलाया कि यह एक वेयर हाऊस गाँव जमालपुर में बतौर प्रतिनिधी काम करता है। दिनांक 28/08/2020 को इनकी कम्पनी की रुटीन जाँच के दौरान कुछ मोबाईल फोन्स के खाली डिब्बे जाँच टीम को मिले। इसके बाद जाँच टीम द्वारा एक विस्तृत जाँच पडताल की गई तो जाँच टीम को अलग-अलग मोबाईल फोन्स के कुल 78 खाली मोबाईल फोन्स के डिब्बे मिले। किसी अज्ञात द्वारा इन डिब्बों से मोबाईल फोन चोरी किए गए है।
इस शिकायत पर थाना बिलासपुर, गुरुग्राम में कानून की सम्बन्धित धाराओं के तहत अभियोग अंकित किया गया। उप-निरीक्षक दलपत सिंह, प्रभारी अपराध शाखा सैक्टर-10, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने कार्यवाही करते हुए अपने गुप्त सुत्रों की सहायता से व अपनी समझबुझ से उक्त अभियोग में मोबाईल चोरी की वारदात को अन्जाम देने वाले दोनों शातिर आरोपियों को काबू करने में बङी सफलता हासिल की|
पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि ये अमेजॉन कम्पनी के वियर हाऊस में नौकरी करते थे। कोरोना संक्रमण के कारण हुए लॉकडाऊन के दौरान ये जब वियरहाऊस से अपनी ड्यूटी पूरी करके अपने घर जाते तो वियर हाऊस के गेट पर कोरोना संक्रमण के चलते सोशल डिस्टेन्सिंग की पालना करने के कारण इनकी चैंकिग नही की जाती थी। सोशल डिस्टेन्शिग का इन्होनें लाभ लेकर वियरहाऊस से मोबाईल फोन चोरी करते और उसके डिब्बे को वही फैंक देते तथा मोबाईल फोन को अपनी जेब में डालकर ले जाते। इस प्रकार ये काफी दिनों तक इस प्रकार से चोरी करते रहे। जब कम्पनी को मोबाईल फोन चोरी होने के बारे में पता लगा तो इन्होनें सितम्बर-2020 में नौकरी छोङ दी।
आरोपियों ने पुलिस पूछताछ में यह भी बतलाया कि इन्होनें मोबाईल फोन चोरी करके अपने घर पर छूपाया हुआ था। अब इन्होनें सोचा कि काफी दिन हो गए है चोरी किए हुए तो यो चोरी किए हुए मोबाईल फोनों को बेचने की फिराक में घूमने लगे। इसी दौरान पुलिस टीम ने पुलिस प्रणाली व पुलिस तकनीकी की सहायता से इन्हें काबू कर लिया।
आरोपियों द्वारा उपरोक्त अभियोग में चोरी किए गए मोबाईल फोनों में से कुल 38 मोबाईल फोन (आईफोन) पुलिस टीम द्वारा आरोपियों की निशानदेही पर आरोपियों के कब्जा से बरामद किए गए है। बरामद किए गए मोबाईल फोनों की अनुमानित कीमत 50 लाख है। आरोपियों ने पुलिस हिरासत रिमाण्ड के दौरान पुलिस पूछताछ में वियरहाउस से मोबाईल फोन चोरी करने वाले अपने अन्य साथियों के नाम बताए है। जिन्हें पुलिस टीम द्वारा जल्दी ही काबू करके उनके कब्जा से मोबाईल फोन बरामद किए जाएगें। अभियोग अनुसंधानाधीन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *