गांव दौलताबाद में खुलेगा इंस्टिट्यूट ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट एंड एग्रीप्रीन्योरशिप

गुरुग्राम : हरियाणा के युवाओं को कृषि क्षेत्र में व्यापार और प्रबंधन का प्रशिक्षण देने के लिए गुरुग्राम में इंस्टिट्यूट ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट एंड एग्रीप्रीन्योरशिप खोला जाएगा। इस संस्थान के लिए जिले के गांव दौलताबाद में जगह चिह्नित की गई है।
बादशाहपुर के विधायक एवं हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज कॉरपोरेशन के चेयरमैन राकेश दौलताबाद ने बताया कि कृषि से जुड़े उद्योगों और व्यापार के प्रबंधन में युवाओं को प्रशिक्षित करने और उन्हें कुशल बनाने के लिए ‘इस्टीट्यूट ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट एंड एग्रीप्रीन्योरशिप खोला जाएगा। गांव दौलताबाद के निकट छह एकड़ भूमि पर विकसित होगा। यह भूमि चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार ने लीज पर ली है। उन्होंने बताया कि इस संस्थान की आधारशिला हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल रखेंगे।
विधायक ने कहा कि किसानों की आय बढ़ाने के लिए उन्हें उद्योगों के साथ जोड़ा जाएगा। इसके लिए इस प्रकार के संस्थान खोलने जरूरी हैं, जिससे युवा वर्ग को आज के समय की जरूरत के अनुसार कृषि से जुड़े उद्योग लगाने के लिए प्रेरित किया जा सके। वर्तमान वैश्विक परिदृश्य को देखते हुए युवाओं को परंपरागत खेती में बदलाव करते हुए नए प्रयोग करने की जरूरत है। युवा नई सोच के साथ नई किस्म की खेती करें और कृषि उत्पादों से जुड़े उद्यो-धंधे खुद लगाएं। फिर इन उत्पादों का देश-विदेश में निर्यात करें।
विधायक ने कहा कि यह संस्थान बनने के बाद इसमें ना केवल युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा, बल्कि इसमें ऐसे कोर्स शुरू किए जाएंगे, जिससे कि युवा नौकरी प्राप्त करने वालों की लाइन में लगने की बजाय नौकरी देने वाले बने, अपने कृषि उत्पादो से जुड़े उद्योग धंधे स्थापित करें। उन्होंने कहा कि आधुनिक युग के अनुसार युवाओं को नई सोच के साथ काम करने की जरूरत है। वह अपने नए विचार लेकर आएंगे तो उन विचारों को संस्थान में कार्य रूप दिया जाएगा कहा कि गुरुग्राम में इस संस्थान को स्थापित करने के पीछे एक कारण यह भी है कि जिले दिल्ली एनसीआर में स्थित है और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा नजदीक होने की वजह से देश-विदेश के कृषि वैज्ञानिकों तथा विशेषज्ञों को संस्थान में विद्यार्थियों से रूबरू होने के लिए आसानी से बुलाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *