कोरोना महामारी-पड़ी भारी : ऑनलाइन शिक्षा से वंचित गरीब वर्ग की बालिकाएं !

गुरुग्राम : कोरोना महामारी के कारण जहां हर कारोबार व हर वर्ग प्रभावित रहा है, वहीं छात्रों की शिक्षा भी प्रभावित हुए बिना नहीं रही है। हालांकि ऑनलाइन कक्षाएं शिक्षण संस्थान चला रहे हैं, लेकिन संसाधनों के अभाव में कमजोर वर्ग के परिवारों के बच्चे ऑनलाइन शिक्षा से भी वंचित होते जा रहे हैं। कोरोना बालिकाओं की शिक्षा पर भी भारी पड़ा है। उससे कमजोर वर्ग की बालिकाओं की शिक्षा अधिक प्रभावित हुई है। ये बालिकाएं स्कूल जाने पर वे घरेलू काम और माहौल से कुछ समय के लिए दूर रहती थी, लेकिन कोरोना काल में स्कूल बंद होने के कारण उनका समय घर में ही व्यतीत हो रहा है। स्कूल का माहौल उनके व्यक्तित्व ग्राफ के लिए बहुत जरुरी है, लेकिन ये माहौल कोरोना के कारण उन्हें नहीं मिल पा रहा है।
जानकारों का कहना है कि शायद ही कोई ऐसा समाज हो, जहां बालिकाओं के काम का मूल्य आंकने में पारिवारिक और सामाजिक जीवन को प्रभावित करने में उन्हें बराबरी मिलती हो। ग्रामीण क्षेत्रों की बालिकाएं बालकों से कहीं अधिक पीछे हैं, लेकिन जब भी उन्हें मौका मिलता है तो बालिकाएं खुद को साबित करने में बालकों से कहीं बेहतर दिखाई दी हैं। समाजशस्त्रियों का भी कहना है कि बालिकाओं के पीछे रहने का कारण उनकी कोई कमजोरी नहीं है अपितु समाज और अवसरों की कमी है। कोरोना काल में कमजोर वर्ग की बालिकाओं की पढ़ाई प्रभावित हुई है। इन कमजोर वर्गों में भी बालकों की अपेक्षा बालिकाओं की शिक्षा अधिक प्रभावित हुई है। महामारी के कारण स्कूल जाने के मौके तो सभी बच्चों के खत्म हो गए हैं। चाहे वह अमीर हों या फिर गरीब, शहरी हों या ग्रामीण। स्कूल जाने पर ये बालिकाएं घरेलू कामों और माहौल से कम से कम 5-6 घंटों के लिए दूर रहती थी। यह समय उनके मानसिक और व्यक्तित्व विकास के लिए जरुरी था। वे बाहरी दुनिया को समझ भी पाती थी।
उनमें सकारात्मकता की भावना भी आती थी, लेकिन कोरोना के साथ-साथ उनके ये अवसर भी अनिश्चित काल के लिए खत्म होते दिखाई दे रहे हैं। संसाधनों की उपलब्धता भी बालिकाओं के लिए बालकों की अपेक्षा काफी कम है। बालक तो डिजिटल तौर-तरीके से कोरोना काल में अपनी शिक्षा जारी रखे हुए हैं, लेकिन संसाधनों के अभाव में कमजोर वर्ग की बालिकाओं को यह सब उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। गरीबी की पूरी मार बालिकाओं पर ही पड़ती दिखाई दे रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *