हरियाणा मंत्रिमंडल में हो सकता है बदलाव

चंडीगढ़ : हरियाणा मंत्रिमंडल में आने वाले दिनों में बदलाव संभव है और विस्तार भी हो सकता है। कैबिनेट में मंत्रियों के दो पद खाली हैं। मौजूदा कैबिनेट में से भी कुछ चेहरों की जगह नये चेहरे शामिल किए जा सकते हैं। अंदरखाने इसके लिए कवायद जारी है। अलग-अलग इलाके के नेताओं के अलावा पार्टी हाईकमान के साथ भी चर्चा जारी है।
बरोदा उपचुनाव के नतीजे के बाद ही कैबिनेट में बदलाव और विस्तार की प्रबल संभावना थी। सूत्रों का कहना है कि इस मामले में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा व केंद्रीय नेतृत्व में कई नेताओं के साथ एक दौर की बैठकें कर चुके हैं। राज्य में सरकार की गठबंधन सहयोगी जजपा के नेता और डिप्टी सीएम दुष्यंत सिंह चौटाला के साथ भी इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री विचार-विमर्श कर चुके हैं। जजपा पर भी उनके कुछ विधायकों का कैबिनेट में शामिल होने का दबाव है।
सूत्रों के अनुसार किसान आंदोलन खत्म होने के बाद हालात सामान्य रहे तो कैबिनेट विस्तार और इसमें बदलाव को लेकर फिर से कवायद शुरू होगी। कैबिनेट विस्तार की चर्चाओं के चलते ही मंत्री पद की लॉबिंग कर रहे विधायकों ने चुप्पी साधी हुई है। अंदरखाने मन में बहुत कुछ दबाए बैठे विधायक इसलिए कुछ नहीं बोल रहे हैं, क्योंकि वे कैबिनेट में होने वाले बदलाव का इंतजार कर रहे हैं। बेशक, कैबिनेट में सीमित जगह बची है, लेकिन फिर भी दो दर्जन से अधिक विधायक अपने-अपने हिसाब से गोटियां सैट करने की कोशिश में हैं।
कोई जातिगत समीकरण बैठाने की जुगत में है। किसी को एरिया के हिसाब से अपना नंबर लगने की उम्मीद है तो कोई मुख्यमंत्री से नजदीकी के चलते कैबिनेट में जगह पाने की जुगत लगा रहा है। ‘दिल्ली दरबार’ और ‘संघ प्रभाव’ का इस्तेमाल करके कैबिनेट पद हासिल करने की कोशिश में जुटे विधायक भी कम नहीं हैं। सूत्रों का कहना है कि पिछले दिनों अहीरवाल के एक मंत्री को कैबिनेट से ड्राॅप करने के मुद्दे पर सीएम ने नई दिल्ली स्थित हरियाणा भवन में केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह से बातचीत भी की। राव इंद्रजीत सिंह ने इस प्रस्ताव को सिरे से खारिज कर दिया। बताते हैं कि सरकार नांगल-चौधरी से विधायक डॉ़ अभय सिंह यादव को कैबिनेट में शामिल करने की कोशिश में है लेकिन राव के विरोध के चलते यह मामला फिलहाल खटाई में है। खबरें तो यह भी हैं कि नाराजगी की वजह से राव इंद्रजीत सिंह बैठक बीच में ही छोड़कर हरियाणा भवन से निकल गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *