गुरुग्राम में अब तक 4.52 लाख परिवार बनवा चुके है परिवार पहचान पत्र

-परिवार पहचान पत्र बनाने का कार्य युद्धस्तर पर जारी
गुरुग्राम : परिवार पहचान पत्र बनाने को लेकर जिला प्रशासन ने इन दिनों मुहिम चला रखी है और इस मुहिम से जिला में अब तक 4.52 लाख परिवार जुड़ चुके हैं। जिला प्रशासन द्वारा परिवार पहचान पत्र अपडेशन व वैरिफिकेशन के लिए युद्धस्तर पर कार्य किया जा रहा है ताकि जिला के सभी परिवार अपना पहचान पत्र बनवा सकें और सरकार की सभी योजनाओं तथा सेवाओं का लाभ बिना कठिनाई के उठा सकें।
जिला में परिवार पहचान पत्र बनाने का कार्य देख रहे नोडल अधिकारी अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पवार ने बताया कि पारिवारिक समृद्धि के लिए परिवार पहचान पत्र की अहम भूमिका है क्योंकि भविष्य में सरकार की सभी योजनाओं तथा सेवाओं को इससे जोड़ा जाएगा। इस मुहिम से जिला के ज्यादातर परिवार जुड़ चुके हैं। उनका डेटा जिला प्रशासन के पास है लेकिन उसे अपडेट करके वैरिफाई करने की जरूरत है। परिवार का मुखिया अपने परिवार के डेटा को अपडेट करवाए और उसके सही होने की पुष्टि करे, उसके बाद ही उस परिवार को परिवार पहचान पत्र तैयार होकर मिल जाएगा। जो परिवार अभी भी इस मुहिम से जुड़ने से वंचित रह गए हैं , उन्हें फार्म भरने तथा पहले से उपलब्ध डेटा को अपडेट व वैरिफाई करवाने के लिए जिला प्रशासन विभिन्न स्थानों पर कैंप लगा रहा है जिसमें नगर निगम पार्षदों तथा आरडब्ल्यूए का सहयोग लिया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि अटल सेवा केन्द्रों(सीएससी) को भी परिवार पहचान पत्र के लिए नए फार्म भरने तथा पहले से उपलब्ध डेटा को अपडेट व वैरिफाई करवाने के लिए अधिकृत किया हुआ है। इस कार्य के लिए अटल सेवा केन्द्र संचालक को 20 रूपये प्रति परिवार के हिसाब से फीस सरकार अदा करेगी और आवेदक ने कुछ नही देना। यह कार्य लोगों के लिए निःशुल्क करवाया जा रहा है। श्री पवार ने कहा कि यदि कोई अटल सेवा केन्द्र संचालक परिवार पहचान पत्र का फार्म भरने या उसे अपडेट करने के लिए पैसे मांगता है तो इसकी सूचना तत्काल प्रशासन को दें।
श्री पवार ने कहा कि गुरूग्राम जिला में काफी संख्या में लोग कंप्यूटर चलाना जानते हैं। ऐसे लोग स्वयं भी अपने परिवार का पहचान पत्र बनवाने के लिए फार्म भर सकते हैं और जिनका डेटा पहले से प्रशासन के पास उपलब्ध है वे अपने परिवार के डेटा को चैक करके वैरिफाई कर सकते हैं। इसके लिए इच्छुक व्यक्ति को http://meraparivar.haryana.gov.in पर जाकर लाॅगइन करना होगा। उसके बाद आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करके फार्म की औपचारिकताएं पूरी करें। उन्होंने बताया कि स्कूलों के माध्यम से भी परिवार पहचान पत्र बनाने का कार्य किया जा रहा है। इसके लिए विद्यार्थियों के जरिए अभिभावकों से संपर्क साधकर उनसे अपना परिवार पहचान पत्र बनवाने की कार्यवाही की जा रही है। अटल सेवा केन्द्र या विद्यालय में परिवार पहचान पत्र का डाटा अपडेट करवाने के लिए व्यक्ति को अपने साथ परिवार के सभी सदस्यों का आधारकार्ड, बैंक खाते की पासबुक तथा वोटर कार्ड की प्रति साथ लेकर आनी होगी। परिवार पहचान पत्र केवल गरीब परिवारों के लिए नहीं अपितु प्रत्येक परिवार के लिए आवश्यक है क्योंकि भविष्य में सभी सरकारी योजनाओं को इससे जोड़ा जाएगा ताकि लोग इन योजनाओं का लाभ उठा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *