हिंसक झड़प में 16 पुलिस कर्मचारी घायल

चंडीगढ़ : जिला के गांव रत्तेवाली में आज खनन को लेकर ग्रामीणों और पुलिस कर्मचारियों में हिंसक झड़प हुई जिसमें होमगार्ड के जवानों सहित 16 पुलिस कर्मचारी घायल हो गये। घायलों में तीन की हालत गंभीर बताई गई है। घायलों में तीन की हालत गंभीर बताई गई है। पुलिस आयुक्त मोहित हांडा ने अस्पताल पहुंचकर घायलों का हाल जाना। गांव रत्तेवाली के लोग अवैध खनन के खिलाफ धरने पर बैठे हैं। सोमवार को पुलिस उन्हें धरने से उठाने पहुंची मगर उसे बैरंग लौटना पड़ा। आज फिर एक बार फिर पुलिस और अधिकारी ग्रामीणों को धरने से उठाने पहुंचे। लेकिन अचानक इस दौरान हालात बिगड़ गए। गुस्साए ग्रामीणों ने पुलिस टीम और आधिकारियों पर पथराव कर दिया।
इस हिंसक झड़प में ग्रामीण और पुलिस कर्मचारी घायल हुये हैं जिन्हें यहां सेक्टर-छह के सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। गांव में तनाव की स्थिति बनी हुई है। पुलिस ने 14 ग्रामीणों को हिरासत में लिया है।
जानकारी अनुसार रत्तेवाली नदी में ठेकेदार ने 10 फुट खुदाई की मंजूरी लेकर 30 से 40 फुट खुदाई की थी। इसके बाद ठेकेदार द्वारा गड्ढों में पानी भर दिया गया जिसमें गिरने से एक पशु की मौत भी हो गई थी। नियमों को दरकिनार कर 30 से 40 फुट खुदाई करने से गुस्साए ग्रामीण पहले भी धरने पर बैठे थे। इस कारण प्रशासन ने खनन लाइसेंस को सस्पेंड कर दिया था। कुछ ही दिन बाद प्रशासन ने जुर्माना वसूल कर लाइसेंस को बहाल कर दिया और ठेकेदार की पूरी टीम रत्तेवाली नदी में खनन करने पहुंच गई। इसकी जैसे ही भनक ग्रामीणों को लगी तो उन्होंने खनन रुकवा दिया। ग्रामीणों ने ठेकेदार को चेतावनी दी कि वह किसी भी सूरत में खनन नहीं होने देंगे।
मामला तूल पकड़े पर प्रशासन ने ग्रामीणों को धरने से जबरन उठाने का फैसला किया और मौके पर एसीपी राज कुमार के नेतृत्व में पुलिस बल गांव पहुंचा। लेकिन जैसे ही ग्रामीणों को इसकी सूचना मिली बड़ी संख्या में ग्रामीण इकट्ठा हो गए और पथराव कर दिया जिस कारण 16 पुलिस वालेे घायल हो गये।
एसीपी मोहित हांडा का कहना है कि रत्तेवाली में सरकार ने खनन के लिये लाईसेंस जारी कर रखा है लेकिन कुछ असामाजिक तत्वों ने वहां रास्ता रोका हुआ था और खनन नहीं होने दे रहे थे। शिकायत मिली थी ये असामाजिक तत्व जबरन वसूली कर रहे हैं। उपायुक्त के आदेश में मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की गई। रास्ता रोकने वालों को समझाया भी गया। आज पुलिस टीम जब वहां पहुंची तो उस पर जानलेवा हमला कर दिया गया जिसमें होमगार्ड सहित 16 पुलिस वाले घायल हुये हैं। हालात अब नियंत्रण में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *