बरोदा उपचुनाव : थम गया प्रचार का शोर, मतदान मंगलवार को

सोनीपत : बरोदा चुनाव के मद्देनजर जिला की सीमाओं को सील कर दिया गया है। मंगलवार को बरोदा चुनाव के लिए मतदान होगा। रविवार शाम से चुनाव प्रचार थम गया। अब प्रत्याशी और उनके समर्थक घर-घर जाकर लोगों से वोट की अपील कर सकेंगे। इसमें प्रत्याशी सहित केवल पांच लोग ही शामिल रहेंगे और किसी प्रकार के लाउडस्पीकार या माइक का प्रयोग नहीं कर सकेंगे। उपायुक्त श्याम लाल पूनिया ने मतदाताओं से बिना दबाव, लोभ-लालच डर के मतदान का प्रयोग करने की अपील की है।
उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्यामलाल पूनिया ने बताया कि मतदान के दिन प्रत्येक उम्मीदवार को केवल तीन वाहन की अनुमति होगी। पहला वाहन स्वयं उम्मीदवार के लिए, दूसरा वाहन उम्मीदवार के एजेंट के लिए तथा तीसरा वाहन उसके कार्यकर्ताओं के लिए होगा। तीसरे वाहन में चालक सहित केवल पांच सवार की अनुमति होगी। पुलिस अधीक्षक जशनदीप रंधावा ने बताया कि नाका ड्यूटी लगा दी गई है। सभी सीमा सील कर दी गई हैं। बरोदा विधानसभा में 23 नाके लगाए गए हैं। दस एसएसटी टीमों ने भी अपने नाके लगाए हैं। जींद-पानीपत-रोहतक सीमाओं पर संबंधित जिलों की पुलिस के साथ मिलकर संयुक्त नाके लगाए गए हैं।
मतदान के दिन मतदाताओं के खड़े होने के लिए दो गज की दूरी का पालन करवाया जाएगा। केंद्र पर प्रत्येक मतदाता की थर्मल स्कैनिंग करवाई जाएगी। जिस मतदाता का तापमान सामान्य से अधिक होगा उसे टोकन उपलब्ध करवाया जाएगा और उसे आखिरी घंटे में मतदान के लिए आमंत्रित किया जाएगा। मतदान का अंतिम घंटा ऐसे मतदाताओं के लिए सुरक्षित रखा गया है जिनको बुखार होगा अथवा कोविड-19 का संदिग्ध होगा। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मतदान केंद्र पर मास्क, दस्ताने, सैनिटाइजर उपलब्ध करवाएं जाएंगे। वह इसे निस्तारण का भी प्रबंधन किया जा गया है।
हलके के 54 में से 20 गांवों को अति संवेदनशील गांवों के रूप में चिह्नित किया गया है, जिनमें पैरा मिलिट्री फोर्स सीआइएसएफ व आइआरबी की तैनाती की जाएगी। मतदान के दिन पुलिस का सहयोग समय 5 से 10 मिनट रहेगा, जिसके लिए 47 पेट्रोलिंग पार्टी बनाई गई हैं। पूरे विधानसभा क्षेत्र को छह जोन में बांटा गया है, जिसकी जिम्मेदारी एक-एक डीएसपी को दी गई है, जिनके नीचे दस-दस इंसपेक्टर रहेंगे। इन छह जोन को भी 30 सेक्टरों में विभाजित किया गया है, जिनमें सब इंसपेक्टरों के अंडर में पुलिस टीमें रहेंगी। एक पेट्रोलिंग पार्टी को दो से तीन गांव दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *