लॉकडाउन के बाद गुरुग्राम के ऑटोमोबाइल सेक्टर ने पकड़ी रफ्तार

-मारुति सुजूकी में भी होने लगा है पूरा उत्पादन
-प्रतिष्ठानों को है पूरी उम्मीद, त्यौहारी मौसम में वाहनों की बढ़ेगी मांग
गुरुग्राम : कोरेाना महामारी का सामना करते हुए भी गुरुग्राम के ऑटोमोबाइल सेक्टर ने अब तेजी पकड़ ली है। ऑटोमोबाइल हब कहे जाने वाले गुरुग्राम में कोरोना के कारण मारुति सुजूकी, होण्डा स्कूटर्स एंड मोटरसाइकिल्स लिमिटेड, हीरो मॉटोकॉप आदि भी कई माह तक बंद रहे थे। 2 माह पूर्व जब इन प्रतिष्ठानों को खोला गया तो उन्हें उत्पादन पुन: पटरी पर लाने के लिए बड़ी मेहनत करनी पड़ी। अब उत्पादन धीरे-धीरे पटरी पर आना शुरु हो गया है। 4 पहिया वाहन निर्मात्री मारुति सुजूकी के गुडग़ावं व मानेसर स्थित प्लांटों में उत्पादन पूरी गति से हो रहा है। मारुति कारों की बिक्री में भी लगातार वृद्धि होनी शुरु हो गई है। हालांकि कोरोना के कारण कंपनी को जहां भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा था, वहीं कारों की बिक्री भी प्रभावित हुई है।
कंपनी प्रबंधन का भी मानना है कि अर्थव्यवस्था और कोरोना के परिदृश्य पर निर्भर करती है। कोरोना के बढ़ते मामलों से ऑटोमोबाइल क्षेत्र भी चिंतित होता नजर आने लगा है। यदि इसी प्रकार से देश, प्रदेश व जिले में कोरोना संक्रमण का बढऩा जारी रहा तो इससे एक बार फिर से कहीं उत्पादन प्रभावित न हो जाए। यदि उत्पादन प्रभावित होता है तो इसका प्रभाव वाहनों की बिक्री पर भी पडऩा संभव है। ऑटोमोबाइल क्षेत्र में कार्यरत मारुति सुजूकी के अलावा होण्डा व टाटा मोटर्स जैसी प्रमुख वाहन निर्मात्री कंपनियां भी त्यौहारी मौसम को लेकर काफी उम्मीद बांधे हुए हैं, लेकिन बढ़ते कोरोना संक्रमण से ये भी
चिंतित नजर आने लगी हैं। हालांकि मारुति सुजूकी की बिक्री में गत मई व जून में काफी सुधार हुआ है। प्रतिष्ठान को आने वाले माह में भी वाहनों की बिक्री में सुधार रहने की उम्मीद बंधी है, लेकिन यह सब कोरोना संक्रमण पर निर्भर करता है। कंपनी प्रबंधन भी त्यौहारी मौसम को लेकर वाहनों की बिक्री के लिए काफी आशावत है और उम्मीद करता है कि वाहनों की बिक्री में सुधार धीरे-धीरे अवश्य होगा। लॉकउाउन के बाद से ऑटोमोबाइल क्षेत्र में काफी सुधार हुआ है। ये ऑटोमोबाइल क्षेत्र के प्रतिष्ठान वाहनों के प्रति ग्राहकों की रुचि को जगाने में भी लगे हैं। प्रबंधन का मानना है कि कोरोना के कारण उपजी परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए उन्हें अपने प्रयासों को जारी रखना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *