गुरुग्राम जिला में 1 से 3 नवंबर तक चलाया जायगा पल्स पोलियो अभियान

-1 लाख 60 हजार 245 बच्चो को पोलियो रोधी दवा पिलाने का लक्ष्य निर्धारित
-उपायुक्त ने पल्स पोलियो अभियान सफल बनाने के लिए आमजन से की अपील
गुरुग्राम : गुरुग्राम जिला में 1 से 3 नवंबर तक पल्स पोलियो अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत जिला में 5 वर्ष तक के 1 लाख 60 हजार 245 बच्चो को पोलियो रोधी दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। इस अभियान को सफल बनाने के लिए आज उपायुक्त अमित खत्री की अध्यक्षता में लोक निर्माण विश्राम गृह में बैठक का आयोजन किया गया जिसमें उन्होंने अधिकारियो को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
श्री खत्री ने कहा कि जिला में यह पल्स पोलियो अभियान का दूसरा राउंड है जिसमें हाई रिस्क एरिया के 5 वर्ष के बच्चों को पोलियो रोधी दवा पिलाई जाएगी। इससे पहले यह अभियान सितंबर माह में चलाया गया था। बैठक में बताया गया कि अभियान के तहत रविवार 1 नवंबर को पोलियो बूथ पर पोलियो रोधी दवा पिलाई जाएगी । इसी प्रकार, 2 व 3 नवंबर को घर-घर जाकर बच्चों को पोलियो रोधी दवा दी जाएगी। उन्होंने बताया कि 4 नवंबर को जिला के खांडसा गांव और दौलताबाद में प्राइमरी हेल्थ सैंटर पर बच्चो को पोलियो रोधी दवा दी जायगी।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पंवार ने बताया कि अभियान के तहत 5 वर्ष तक के बच्चो को बायोवैलेंट ओरल पोलियो दवा पिलाई जाएगी। जिला में पोलियो रोधी दवा दिए जाने के लिए 560 बूथ बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस अभियान को सफल बनाना हमारी सांझी जिम्मेदारी है, इसलिए इस सभी विभाग आपसी तालमेल स्थापित करते हुए इसे सफल बनाने में अपना सहयोग दें। इस दौरान यदि किसी को कोई समस्या आए तो वह तुरंत उच्च अधिकारियों को सूचित करें ताकि समस्या का तत्परता से समाधान किया जा सके। श्री पवार ने कहा कि सभी एक दूसरे का सहयोग करे ताकि निर्धारित लक्ष्य को समय रहते पूरा किया जा सके।
सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव ने बताया कि 1 नवंबर से जिला में चलाए जाने वाले पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाने के लिए आंगनवाड़ी वर्कर , आशा वर्कर व स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा सहयोग दिया जाएगा ताकि अधिक से अधिक बच्चों को कवर किया जा सके। उन्होंने बताया कि अभियान के तहत अधिकतर निर्माणाधीन साइटों पर काम करने वाले श्रमिकों के बच्चो को पोलियो रोधी दवा पिलाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *