पीएफटीआई की मुख्यमंत्री से मांग : पुराने गुरुग्राम में जल्द शुरू हो मेट्रो विस्तार का काम

– प्रोग्रेसिव फेडरेशन ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री की ओर से लिखा गया मुख्यमंत्री को पत्र
– प्रदेश सरकार से परियोजना को मिल चुकी है मंजूरी, धरातल पर कार्य का इंतजार
गुरुग्राम: पुराने गुरुग्राम में मेट्रो विस्तार के कार्य को जमीनी स्तर पर जल्द से जल्द शुरू कराने की मांग को लेकर प्रोग्रेसिव फेडरेशन ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (पीएफटीआई) की ओर से मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल को पत्र लिखा है। पीएफटीआई गुरुग्राम, अध्यक्ष पीके गुप्ता ने कहा कि हमारी ओर से विभिन्न मंचों के माध्यम से इस मांग को लंबे समय से उठाया जाता रहा है। इसी का परिणाम रहा कि प्रदेश सरकार ने पुराने गुरुग्राम शहर में मेट्रो विस्तार की परियोजना को मंजूरी प्रदान की है। अब उद्यमियों, कारोबारियों से लेकर आमजन तक को इस परियोजना के अंतर्गत धरातल स्तर पर काम शुरू होने का बेसब्री से इंतजार है। इस परियोजना की मंजूरी के बाद से अभी तक इस दिशा में कोई कार्य जमीन पर शुरू हीं हो सका है।
पीके गुप्ता ने कहा कि मेट्रो विस्तार को मंजूरी मिलने के बाद से यह उम्मीद जगी है कि शहरवासियों की लगभग 10 साल पुरानी इच्छा पूरी होने वाली है और उनके मेट्रो विस्तार के इंतजार पर विराम लगेगा। पीएफटीआई द्वारा लिखे गए पत्र में मुख्यमंत्री से आग्रह किया गया है कि वह अधिकारियों को आदेश प्रदान करें किए वह इस मेट्रो विस्तार परियोजना का काम जल्द से जल्द जमीनी स्तर पर शुरू कराएं। यदि मेट्रो परियोजना परवान चढ़ती है तो 10 से 15 लाख लोगों को इसका सीधा लाभ मिलेगा। इससे सड़क पर वाहनों की संख्या में भारी कमी आएगी और यातायात जाम की समस्या भी दूर होगी।
पीके गुप्ता ने कहा कि पुराने शहर में जाम एक बड़ी समस्या है इस मेट्रो विस्तार काम पूरा होने से इसका समाधान होगा। वहीं वायु प्रदूषण जैसी विकट परेशानी पर भी प्रहार होगा। वायु प्रदूषण से जहां गुरुग्रामवासियों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच रहा है वहीं उद्योग जगत की राह में भी यह बड़ा खलनायक बना हुआ है। अक्टूबर आते ही ग्रेप के नाम से औद्योगिक इकाइयों पर तरह-तरह के प्रतिबंध लगा दिए जाते हैं। जो औद्योगिक सेहत को खराब करने में बड़ी भूमिका निभा रहे हैं। गुरुग्राम एक बड़ा औद्योगिक और कारोबारी हब है यहां वायु प्रदूषण होने का असर प्रदेश के आर्थिक विकास, औद्योगिक विकास, औद्योगिक विस्तार और पूंजी निवेश पर नाकारात्मक पड़ता है। पुराने शहर में मेट्रो आने से विभिन्न औद्योगिक क्षेत्र जैसे उद्योग विहार, सेक्टर-37, सेक्टर-34, बसई, कादीपुर, दौलताबाद और पटौदी रोड आपस में जुड़ जाएंगे। यहां स्थित औद्योगिक इकाइयों में काम करने वाले लाखों कर्मचारियों का आवागमन सुलभ हो जाएगा। यही नहीं स्कूलों और कॉलेजों में जाने वाले विद्यार्थियों के लिए भी मेट्रो सेवा वरदान साबित होगी।