सैनी स्कूल के खेल मैदान में बनाए जा रहे व्यवसायिक भवन निर्माण मामले ने पकड़ा तूल

रेवाड़ी: स्थानीय दिल्ली गेट स्थित सैनी सीनियर सैकेंडरी स्कूल के खेल मैदान में बिना नक्शा अवैध रूप से बनाए जा रहे व्यवसायिक भवन का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। सैनी सभा के संयुक्त सचिव समेत समाज के अनेकों लोग खुलकर इस निर्माणाधीन भवन के विरोध में आ गए हैं। संयुक्त सचिव व अन्य समाजसेवी सदस्यों ने स्थानीय नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी, उपायुक्त तथा शहरी स्थानीय निकाय निदेशालय के निदेशक को पत्र भेजकर स्थानीय नगर परिषद अधिकारियों को शिकायत देने के बावजूद कोई कदम नहीं उठाए जाने वालों के खिलाफ उचित कार्रवाई की मांग की है।
सैनी सभा के संयुक्त सचिव व वार्ड संख्या 25 से कॉलेजियम सदस्य कैलाश सैनी ने बताया कि उन्होंने नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी को शिकायत देकर सैनी वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के खेल मैदान में बिना नगर परिषद की परमिशन व बिना नक्शा पास किए 12101.67 वर्ग गज के कुल 10117 वर्ग मीटर क्षेत्रफल पर व्यवसायिक भवन का निर्माण किए जाने की शिकायत दी थी। जिस पर कार्यकारी अधिकारी द्वारा कोई कदम नहीं उठाया गया। उन्होंने बताया कि शिकायत में मामले की उचित जांच कराकर तत्काल प्रभाव से इस कार्य को रुकवाने का अनुरोध किया गया था। डीएमसी को भी इस मामले की शिकायत देकर अवगत कराया गया, लेकिन इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया गया।
कैलाश सैनी ने बताया कि उन्होंने उपायुक्त को भी ज्ञापन सौंपकर नप के कार्यकारी अधिकारी व डीएमसी द्वारा इस मामले में कोई कार्यवाही नहीं किए जाने की शिकायत की। उपायुक्त को दी शिकायत में बताया गया कि सैनी सभा रजि. के प्रधान नवीन सैनी व महासचिव मनोज सैनी सैनी स्कूल के खेल मैदान में व्यवसायिक भवन का निर्माण बिना नप की अनुमति व बिना नक्शा पास करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि वे कार्यवाही नहीं होने पर वे भवन निर्माण निरीक्षक से पुन: मिले, किंतु उन्होंने कोई संतुष्टीपूर्ण जवाब नहीं दिया। डीएमसी को दी शिकायत उपरांत भवन निर्माण निरीक्षक ने मौके का मुआयना किया, लेकिन निर्माण किसी भी अधिकारी ने न तो काम रुकवाया और न ही किसी प्रकार का कोई नोटिस दिया। संयुक्त सचिव ने उपायुक्त से इस मामले में स्वयं जांच कर जांच अधिकारी नियुक्त किए जाने की भी मांग की।
कैलाश सैनी ने बताया कि स्थानीय अधिकारियों द्वारा इस मामले में कोई कदम नहीं उठाए जाने के चलते उन्होंने शहरी स्थानीय निकाय निदेशालय पंचकूला के निदेशक डा. पाल यश को भी शिकायत प्रेषित की। जिसमें नप के कार्यकारी अधिकारी व डीएमसी द्वारा मामले में कोई कार्यवाही नहीं किए जाने से अवगत कराते हुए इस मामले में तुरंत संज्ञान लेते कड़े उठाने की मांग की है।
उधर, समाजसेवी रामचंद्र सैनी ने नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी को ज्ञापन सौंपकर सैनी स्कूल के खेल मैदान में बड़े स्तर पर अवैध रूप से किए जा रहे निर्माण को तुरंत बंद कराने की मांग की है। उन्होंने पत्र में बताया कि रजिस्ट्रार फर्म एवं सोसायटी रेवाड़ी ने अपने 11 नवंबर 2022 के आदेश में सैनी सभा रजि. रेवाड़ी को बड़े वित्तीय एवं प्रशासनिक निर्णय लेने पर स्टे किया हुआ है। जो आज भी मान्य है। सैनी स्कूल के खेल मैदान में भवन का निर्माण कराना जिला रजिस्ट्रार फर्म एवं सोसायटी के आदेशों की घोर उल्लंघना भी है। उन्होंने बताया कि खेल मैदान में निर्माण कार्य का नगर परिषद में नक्शा भी पास नहीं कराया गया। जो नप अधिनियम के प्रावधानों का भी उल्लंघन है। पत्र में यह भी बताया गया है कि सैनी स्कूल के खेल मैदान की जमीन वहां स्थित शिव मंदिर की है। वर्तमान प्रबंधकारिणी ने अवैध रूप से निर्माण कर मंदिर की चारदिवारी करके उसे खेल मैदान से अलग कर दिया है। इसलिए इस निर्माण को तुरंत प्रभाव से रोका जाए।
कॉलेजिम सदस्यों की बैठक बुला स्थिति स्पष्ट करें प्रबंधकारिणी : पूर्व प्रधान
इस संबंध में सैनी सभा रेवाड़ी के पूर्व प्रधान व कॉलोजियम सदस्य शशिभूषण सैनी ने सभा के संयुक्त सचिव कैलाश सैनी, समाजसेवी रामचंद्र सैनी द्वारा सैनी स्कूल के खेल मैदान में अवैध निर्माण की शिकायत किए जाने के मामले में सैनी सभा की प्रबंधकारिणी से तत्काल कालोजियम सदस्यों की बैठक बुलाकर स्थिति स्पष्ट करने की मांग की है। उनहोंने कहा कि सैनी सभा के संयुक्त सचिव कैलाश सैनी द्वारा दी गई शिकायत में गंभीर आरोप लगाए गए हैं। जिसको लेकर समाज में कई तरह की चर्चाएं चल रही है। सैनी सभा को चाहिए कि कालोजियम सदस्यों और आजीवन सदस्यों की बैठक बुलाकर स्थिति को स्पष्ट करें, ताकि मामले का समाधान हो सके। यदि प्रबंधकारिणी द्वारा शीघ्र ही कालोजियम सदस्यों की बैठक नहीं बुलाई गई तो इस संबंध में वे बैठक बुलाकर आगामी रणनीति तय करेंगे।