गुरुग्राम को हरा भरा बनाने के लिए एम3एम फाउंडेशन ने एमसीजी गुरुग्राम के साथ किया समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर !

-समझौता हस्ताक्षर के साथ ही एम3एम फाउंडेशन ने गुरुग्राम के दरबारीपुर पहाड़ी में पौधारोपण अभियान चलाया
-एम3एम फाउंडेशन ने नगर निगम गुरुग्राम के साथ मिलकर दरबारीपुर पहाड़ी क्षेत्र को बायोडायवर्सिटी पार्क बनाने हेतु लिया संकल्प
गुरुग्राम : आज जब हम सभी पर्यावरण के विषय में चिंता व्यक्त करते हैं तो सबसे पहले बात यही होती है की आखिर पर्यावरण को कैसे बचाया जाये। प्रकृति में पारिस्थितिकी तंत्र के संतुलन के लिए जल, जंगल और जमीन एक अनिवार्य हिस्सा हैं। यह सभी एक दुसरे के पूरक हैं जिसके कारण आज धरती पर मानव सभ्यता विकसित अवस्था में है। पर्यावरण को सही रखने के लिए पेड़ों का होना बहुत जरुरी है। और इसी को ध्यान में रखते हुए एम3एम फाउंडेशन ने संकल्प प्रोग्राम के तहत गुरुग्राम के दरबारीपुर पहाड़ी में पौधारोपण अभियान चलाया। इसके तहत नीम, जामुन, बरगद, सहतूत और पीपल के पौधे लगाए गए। संकल्प कार्यक्रम के अंतर्गत दरबारीपुर पहाड़ी में वृक्षारोपण अभियान के साथ म्युनिसिपल कारपोरेशन गुरुग्राम ( MCG ) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर भी किये गए। इस समझौते के तहत एम3एम फाउंडेशन दरबारीपुर पहाड़ी क्षेत्र को बायोडायवर्सिटी पार्क बनाने हेतु विभिन्न तरह के वनस्पतियां, पौधे एवं पालड़ा स्थित एक तालाब का पुनरुद्धार भी करेगा।
इस अवसर पर एमसीजी कमिश्नर मुकेश कुमार आहूजा, एम3एम फाउंडेशन की ट्रस्टी डॉ. पायल कनोडिया, जीएमडीए के एडिशनल सीईओ सुभाष यादव, गुरुग्राम की मेयर मधु आजाद, एम3एम फाउंडेशन के प्रेसिडेंट डॉ ऐश्वर्य महाजन, फाउंडेशन के अन्य सदस्य, पार्षद सुभाष फौजी, पूर्व सरपंच एवं स्थानीय लोग उपस्थित रहे तथा अपने हाथों से पेड़ लगाये।
दरबारीपुर पहाड़ी क्षेत्र को बायोडायवर्सिटी पार्क बनाने तथा पालड़ा स्थित तालाब को पुनरुद्धार करने के लिए एम3एम फाउंडेशन ने नगर निगम गुरुग्राम के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए।
आज जहाँ एक तरफ उद्योग धंधों तथा अन्य कारणों से पर्यावरण पर बहुत गहरा असर पड़ रहा है, वहीँ दूसरी तरफ धीरे-धीरे हरियाली खत्म होती जा रही है। ऐसे में देश के प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी है कि हर सम्भव तरीके से पर्यावरण की रक्षा करें।
पौधारोपण अभियान के अवसर पर एम3एम फाउंडेशन की ट्रस्टी डॉ. पायल कनोडिया ने कहा, “ एमसीजी के साथ मिलकर एम3एम फाउंडेशन गुरुग्राम को हरा-भरा बनाने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर के साथ हम प्रतिबद्ध हैं। संकल्प कार्यक्रम के तहत फाउंडेशन पौधारोपण अभियान को आगे बढ़ाएगा। ग्रामीण भारत में सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन लाने में फाउंडेशन ने कई कार्यक्रम चलाये हैं और एक जिम्मेदार संगठन के रूप में, हम पर्यावरणीय समस्याएं और जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने के लिए तमाम प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए प्रयासरत हैं।“
स्थानीय नागरिक ने कहा, “एम3एम फाउंडेशन द्वारा नीम, पीपल, जामुन, बरगद जैसे छायादार पेड़ लगाये जा रहे हैं जिनसे पर्यावरण को सही रखने में मदद मिलेगी, इस अभियान में शामिल होकर मुझे बहुत ख़ुशी है। पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए तथा आम जन के साथ पशु-पक्षियों को छाया मिले यह बहुत आवश्यक है। आज हम सभी इस तपती गर्मी को महसूस कर रहे हैं जिसे पेड़ पौधों के द्वारा ही कम किया जा सकता है। इस पहल के इए मैं एम3एम फाउंडेशन को धन्यवाद देता हूँ। “
ज्ञात हो को एम3एम फाउंडेशन पूरे देश मे दस लाख पेड़ लगाने का संकल्प लिया है और अभी तक विभिन्न जगहों पर लगभग दो लाख से अधिक पड़े लगा चुका है। दूसरी तरफ एम3एम फाउंडेशन पानी को बचाने और इससे संबंधित अन्य मुद्दों पर भी काम कर रहा है। कार्बन उत्सर्जन में आज भारत की स्थिति सबसे बेहतर है जिसे विश्व समुदाय भी मानने को विवश है और यह हमारे देश के प्रधानमंत्री के संकल्प और आम जन मानस में जागरूकता फैलाने की वजह से संभव हो पाया है।