गुरुग्राम में फर्जी कॉल सैन्टर का भंडाफोड़, रंगेहाथ छह गिरफ्तार

गुरुग्राम : पुलिस थाना साईबर अपराध, गुरुग्राम व मुख्यमन्त्री उडन दस्ता की पुलिस टीमों ने संयुक्त कार्यवाही करते हुए एक फर्जी कॉल सैन्टर का भंडाफोड़ करके 06 आरोपियों को रंगेहाथ काबू किया है।
आरोपी कॉल सैन्टर चलाकर अमेरिका के लोगों को कम्पयूटर व इन्टरनेट के माध्यम से तकनीकी सहायता (Technical Support) देने के नाम पर धोखाधङी करते हुए ठगी करते थे ।आरोपियों द्वारा वारदात में प्रयोग किए रहे कॉल सैन्टर के मुख्य 02 लैपटॉप व 02 हार्ड डिस्क पुलिस टीम द्वारा आरोपियों के कब्जा से बरामद किये है।
पुलिस के मुताबिक विश्वसनीय सूत्रों से एक सूचना प्लाट नं.-108 सैक्टर-20, उधोग विहार फेस-1, गुरुग्राम की गोवर्क बिल्डिंग में दूसरी मंजिल पर बिना अनुमति के शिव शक्ति ग्लोबल इन्रप्रईसिज नाम से कॉल सैन्टर चलाकर पोप-अप के माध्यम से कम्प्यूटर सिस्टम में लिंक भेजकर कम्प्यूटर सिस्टम की स्क्रीन खराब करने के बाद विदेशी नागरिकों के साथ कम्प्यूटर को रिमोट के माध्यम से कॉल करके कम्प्यूटर में आई तकनीकी खराबी या वायरस रिमूव करनें के नाम पर धोखधङी से डालरों में रकम लेने के सम्बन्ध में प्राप्त हुई।
इस सूचना पर निरीक्षक कृष्ण कुमार, मुख्यमन्त्री उडन दस्ता (ह0) गुरुग्राम व थाना साईबर अपराध, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने संयुक्त रुप से कानून की सभी औपचारिकताओं की पूर्ति करते हुए एक पुलिस रेङिंग टीम तैयार की व उक्त स्थान पर रेड की गई तो पाया कि वहां पर कम्पयूटर सिस्टम लगा कर कॉल सैंटर बनाया हुआ है। जहा पर लोग कम्पयूटर पर काम करते हुए पाये गए। पुलिस टीम द्वारा पूछताछ में इस कॉल सैन्टर के मालिक के बारे में पूछा गया और मालिक से जब इस कॉल सैन्टर के संचालन के सम्बन्ध में कागजात माँगे गए तो वह कोई कागजात पेश नही कर सका तो पुलिस टीम वहां पर कम्पयूटर पर काम कर रहे निम्नलिखित 06 युवकों के नियमानुसार काबू किया गयाः-
1. अभिनन्दन कुमार पुत्र विरेन्द्रा कुमार शर्मा निवासी फलैट नं. 553 अक्षरधाम अपार्टमैंट सैक्टर-9 पिकेट नं.-3 द्वारका नई दिल्ली।
2. सुनीत गौतम पुत्र मुन्ना बाबू निवासी ए0 319 ए-4 ए ब्लाक छतरपुर ईंकलैव फेस-1 छतरपुर होजखास नई दिल्ली।
3. सौरभ शंकधर पुत्र हरीश चन्द शर्मा निवासी ए-503/3 प्रेम नगर-2 सैक्टर-12, गुरुग्राम स्थाई पता 82 गांधी नगर बरेली, उत्तर प्रदेश।
4. अजय पुत्र कुलदीप शर्मा निवासी 101 राज नगर कालोनी गांव पालम के पास नई दिल्ली स्थाई पता बी-10ए, न्यू पालम विहार फेस-3, गुरुग्राम।
5. Huidrom Samson MeiteI S/o Huidrom rajit Meitei निवासी चिन्मेरिओंग, जिला इम्फाल, ईस्ट मणिपुर।
6. हरेन्द्र सिंह पुत्र रधविन्द्र सिंह निवासी 481 चिराग दिल्ली नया गामिया मोहल्ला नजदीक हनुमान मन्दिर के पास।
आरोपियों द्वारा फर्जी तरीके से कॉल सैन्टर चलाए जाने पर आरोपियों के खिलाफ कानून की सम्बन्धित धाराओं के तहत अभियोग अंकित किया गया व आरोपियों को अभियोग में नियमानुसार गिरफ्तार किया गया।
आरोपियों ने पुलिस पूछताछ में बतलाया कि इस कॉल सैंटर का मालिक अभिनन्दन कुमार पुत्र विरेन्द्रा कुमार शर्मा तथा मैनेजर सुनीत गौतम उक्त है। इन्होनें कॉल सैंटर चलानें के लिए काफी कर्मचारी कस्टमर सर्विस व अन्य कार्यो के लिए रखे हुए हैं जो कस्टमर सर्विस के कर्मचारी Go to assist, Any Desk, Team Viewer, Log Main, Ammy के माध्यम से कम्प्यूटर को रिमोट पर लेकर कम्प्यूटर में आई तकनीकी खराबी का पता करके कम्प्यूटर सिस्टम को ठीक करवानें के लिए अपनी तकनीकी टीम के पास भेज देते हैं। तकनीकी टीम के सदस्य कस्टमर से कम्प्यूटर सिस्टम को ठीक करनें के नाम पर लगभग 300 से 700 डालर प्रति ग्राहक लेते हैं।
पुलिस टीम द्वारा आरोपियों से गहनता से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि कॉल सैंटर मालिक अभिनन्दन कुमार व इसका मैनेजर सुनीत गौतम अवैध साईट या पोर्न साईट पर पोपअप के माध्यम से वायरस का लिंक भेजते हैं। जो विदेशी ग्राहक इन्टरनेट पर अवैध साईट या पोर्न साईट खोलकर मूवी देखते हैं तो उन विदेशी ग्राहको के पास वह लिंक आनें पर जैसे ही ग्राहक लिंक पर क्लिक करता है तो वायरस ग्राहक के कम्यूटर की स्क्रीन खराब कर देता है जिसको ठीक करवानें के लिए इनके कस्टमर सर्विस के कर्मचारी ग्राहक को फोन करके डॉलर के बदले कम्पयूटर ठीक करनें का ऑफर देते हैं। इस प्रकार कॉल सैन्टर का मालिक व मैनेजर खुद ही कम्प्यूटर खराब करते हैं तथा खुद ही कम्प्यूटर ठीक करनें के नाम पर विदेशी ग्राहको से डॉलर ऐंठते हैं। कस्टमर सर्विस के कर्मचारी विदेशी ग्राहकों के कम्प्यूटर सिस्टम को रिमोट पर लेकर इनकी अतिरिक्त तकनीकी टीम के सदस्य सौरव पुत्र हरीश चन्द शर्मा, अजय पुत्र कुलदीप शर्मा, सैमसन पुत्र रणजीत व हरेन्द्र सिंह (उपरोक्त आरोपी) के पास ट्रास्फर करते है जो विदेशी ग्राहकों से उनके कम्प्यूटर सिस्टम को ठीक करनें के नाम पर पैसों की मांग करतें हैं।
आरोपियों को माननीय अदालत के सम्मुख पेश करके 01 दिन के पुलिस हिरासत रिमाण्ड पर लिया गया है। पुलिस हिरासत रिमाण्ड के दौरान आरोपियों से विस्तारपूर्वक पूछताछ करके इनके द्वारा की गई ठगी के बारे में अधिक जानकारी ली जाएगी। अभियोग अनुसंधानाधीन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *